नयी दिल्लीः झारखंड सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने के लिए कांग्रेस विधायक दल के नेता और मंत्री आलमगीर आलम दिल्ली पहुंच चुके हैं.

झारखंड सरकार में मंत्री एवं कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि शनिवार को झारखंड का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा. शाम 4:00 बजे उनके आवास पर बैठक होगी. सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में मैं कांग्रेस की तरफ से शामिल रहूंगा.

उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना और सरना धर्म कोड पर बातचीत होगी. हम लोग इसके पक्ष में हैं और हम लोग चाहते हैं कि यह झारखंड में लागू हो. झारखंड विधानसभा से हम लोगों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करके केंद्र सरकार को भेजा था, जिसका बीजेपी ने भी समर्थन किया था, बीजेपी को यहां पर भी समर्थन करना चाहिए.

सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में हम लोगों ने झारखंड बीजेपी के अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश को बुलाया है. हम लोग चाहते हैं कि वह भी कल की बैठक में उपस्थित रहे. झारखंड के लिए यह मुद्दे काफी अहम है, झारखंड के हित के लिए है. इन मुद्दों पर हम लोग समझौता नहीं कर सकते हैं.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार को सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. शाम 4:00 बजे अमित शाह के आवास पर बैठक होगी. इस मुलाकात के दौरान सीएम हेमंत सोरेन उन्हें जनगणना में आदिवासियों के लिए जाति जनगणना और अलग सरना धार्मिक संहिता की मांग रखते हुए ज्ञापन सौंपेंगे.

झारखंड विधानसभा ने राष्ट्रीय जनसंख्या जनगणना 2021 में धर्म कॉलम में अलग सरना आदिवासी धार्मिक कोड की मांग करते हुए सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया था. वहीं केंद्र सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि जातीय जनगणना नहीं कराएगी.

शनिवार को हेमंत सोरेन के साथ जो सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करने वाला है, उसमें JMM की तरफ से हेमंत सोरेन, कांग्रेस की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर और मंत्री एवं विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, एनसीपी विधायक कमलेश सिंह, आजसू प्रमुख सुदेश महतो, मंत्री एवं राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता, सीपीआई से भुवनेश्वर महतो, सीपीएम से सुरेश मुंडा, MCC से अरूप चटर्जी, CPI ML से विनोद सिंह रहेंगे. सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में हेमंत सोरेन ने झारखंड बीजेपी अध्यक्ष दीपक प्रकाश का भी नाम दिया है लेकिन उनकी उपस्थिति पर संशय बरकरार है.

Share.
Exit mobile version