रांची : अयोध्या में आज 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरा शहर भगवा के रंग में रंगा है. पूरा देश राममय हो गया है. इससे अपनी रांची भी अछूती नहीं है. जहां तक नजरें जा रही है बस भगवा रंग लहरा रहा है. लोगों ने अपने घरों को सजाया है. वहीं सुबह से ही घरों में पूजा-पाठ चल रहा है. मंदिरों में भी पूजा अर्चना की जा रही है. इतना ही नहीं कई जगहों पर श्रीराम कथा का भी आयोजन किया गया है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राजधानी में लोग राम जी के स्वागत के लिए पलके बिछाए बैठे हैं. वहीं सुरक्षा का भी खास इंतजाम किया जा रहा है. ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है. जगह-जगह पर पुलिस बल के जवान भारी संख्या में तैनात है. एसएसपी के निर्देश पर रांची के अल्बर्ट एक्का चौक से मेन रोड, डेली मार्केट, कर्बला चौक तक पुलिस अधिकारियों ने फ्लैग मार्च किया है. भगवान की भक्ति में लीन लोगों की सुरक्षा को देखते हुए फ्लैग मार्च निकाला गया.

कई जगहों पर प्रसाद का वितरण

बता दें कि मंदिर नगरी अयोध्या नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरी तरह तैयार है और इस बहु-प्रतीक्षित समारोह के धार्मिक अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे. भगवान राम के बाल रूप रामलला की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ में देश के प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधियों, विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के प्रमुख लोग शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अनुसार इसके दोपहर एक बजे तक सम्पन्न होने की उम्मीद है. इसे लेकर राजधानी में कई जगहों पर प्रसाद का वितरण भी किया जा रहा है.

Share.
Exit mobile version