अयोध्या : कन्नौज के इत्र कारोबारियों ने रामलला को महकाने के लिये खास इत्र तैयार किया है. 22 जनवरी को इसे मंदिर निर्माण न्यास को भेंट किया जाएगा. यहां के सभी छोटे-बड़े इत्र व्यवसायियों ने मिलकर कुछ खास इत्र तैयार किए हैं, जिन्हें रामलला की सेवा में अयोध्या भेजा जाना है. एक रथ पर विभिन्न प्रकार के इत्र और सुगन्धित जल को एकत्र करके नगर में भ्रमण करवाकर अयोध्या के लिए रवाना किया जायेगा.

‘कन्नौज अतर्स एंड परफ्यूम्स एसोसिएशन’ के अध्यक्ष पवन त्रिवेदी ने बताया कि इन खास तरह के इत्र और खुशबूदार जल को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को भेंट किया जाएगा. उन्होंने बताया, ‘कन्नौज में गुलाब के फूलों से निर्मित गुलाब जल बनाकर तैयार किया गया है, जिससे रामलला स्नान करेंगे. उसके बाद रामलला कन्नौज के मशहूर इत्र अतर मिट्टी, अतर मोतिया, रूह गुलाब, चंदन के तेल और हिना से सुगन्धित होंगे.’

इतना ही नहीं, कन्नौज के इत्र व्यवसायियों ने सर्दी को ध्यान में रखते हुए अपने रामलला के लिए अतर शमामा भी बनाया है जो ठंड से बचाने में मदद करता है. इस खास इत्र को बनाने में जड़ी बूटियों का मिश्रण इस्तेमाल किया गया है. उन्होंने कहा कि कन्नौज का इत्र सिर्फ रामलला को ही नहीं, बल्कि पूरे मंदिर प्रांगण को भी अपनी खुशबू से महकायेगा.

 

Share.
Exit mobile version