रांची: इस साल रक्षाबंधन पर सोने और चांदी की राखियों की मांग में भारी उछाल देखा जा रहा है. देश के विभिन्न सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी की राखियों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है. भोपाल के सर्राफा बाजार में 20 किलो चांदी और दो किलो सोने की राखियों की बिक्री का अनुमान है. यहां प्रतिदिन 15-20 सोने की राखियां और सैकड़ों चांदी की राखियां बिक रही हैं.

लखनऊ में रक्षाबंधन के मौके पर सोने और चांदी की खूबसूरत राखियों की भरपूर तैयारी की गई है. विभिन्न डिज़ाइनों में सोने और चांदी की राखियां उपलब्ध हैं, जिनमें कुछ पर कीमती नग लगाए गए हैं और कुछ पूरी तरह से खालिस सोने-चांदी की हैं. वहीं, मेरठ में भी सोना, चांदी और डायमंड की राखियों की मांग बढ़ गई है. चांदी की राखियों की कीमत 500 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक है, जबकि सोने की राखियां 5,000 रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक बिक रही हैं. बाजार में खास शगुन के चांदी के सिक्के भी उपलब्ध हैं, जिन पर भाई-बहन की तस्वीर छपी हुई है. इन सिक्कों की कीमत 1,100 रुपये है.

बच्चों के लिए बाजार में गेम और टॉफी वाली राखियां भी उपलब्ध हैं. इनमें टेडी राखी, मोटू-पतलू, छोटा भीम और डोरेमॉन जैसी स्टाइल वाली घड़ी-रुपी राखियां शामिल हैं. इस बार महादेव के डमरू वाली चांदी की राखी की भी काफी मांग है. इसके अलावा, मोती की लड़ी और रुद्राक्ष वाली राखियां भी पसंद की जा रही हैं. विशेष रूप से, बाजार में एक गिफ्ट पैक राखी की भी चर्चा है, जिसमें राखी के साथ श्रीमद्भगवत गीता, रोली, चंदन, चावल और मिस्री शामिल हैं. इस पैक की कीमत 100 रुपये है.

 

Share.
Exit mobile version