Joharlive Team

देवघर। देवघर नगर थाना की पुलिस ने फर्जी आर्म्स लाइसेंस बनाकर हथियार सप्लाय करने वाले राज किशोर राय को बिलासी टाउन मोहल्ला से गिरफ्तार किया है। टाउन थाना प्रभारी रतन कुमार सिंह ने वांटेड राज किशोर को पकड़ा है। वह पिछले दो साल से देवघर के इस मकान में रह रहा था। यूपी एटीएस टीम को राज किशोर के देवघर में होने की जानकारी मिली। जिसके बाद स्थानीय पुलिस को सूचना दी थी। बताया जाता है कि राजकिशोर राय मूल रुप से बिहार के मुंगेर का रहने वाला है।

क्या है पूरा मामला:
यूपी एटीएस से प्राप्त जानकारी के अनुसार,राज किशोर राय अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर बिहार राज्य के मुंगेर, खगडिया व अन्य जिलों में फर्जी आर्म्स लाइसेंस बनाता था। इन लाइसेंस को फर्जी मोहर, हस्ताक्षर व अभिलेखों के माध्यम से अपने साथियों की मदद से तैयार कर यह गिरोह उत्तर प्रदेश के कानपुर आ कर हथियार विक्रेताओं के साथ मिलकर अवैध रूप से हथियार खरीद कर के ले जाते थे। यूपी एटीएस को जांच के दौरान यह पता चला कि इस प्रक्रिया के दौरान राजकिशोर राय और शस्त्र विक्रेताओं व द्वारा कई अनिययमितताएँ की जाती थीं। जैसे बिना टीएल के गैर राज्य शस्त्र विक्रय कर देना, क्रय करने वाले की आईडी न लेना, कथित क्रेता की फर्जी आईडी तैयार कर अभिलेख में लगाना, फर्जी अधिकार पत्र तैयार कर शस्त्र किसी अन्य को विक्रय कर देना, फर्जी एनओसी तैयार करना और फर्जी ट्रेजरी चालान तैयार करना, टीएल की अवधि बार-बार बढ़ाना, धोखाधड़ी से हस्ताक्षर करा लेना। हालांकि इससे पहले राजकिशोर राय अपने साथियों के साथ 3 जुलाई 2016 को बिहार एसटीएफ द्वारा फर्जी शस्त्र लाइसेन्स और 10 अवैध शस्त्र के साथ सीवान में पकड़ा गया था।

नक्सलियों और कुख्यात अपराधियों को बेचता था आर्म्स:
बिहार एटीएस और यूपी एटीएस की संयुक्त छापेमारी के दौरान इस बात का खुलासा हुआ था कि राज किशोर राय और पूरा गिरोह नकली आर्म्स लाइसेंस से हथियार खरीदकर बिहार के नक्सलियों और कुख्यात अपराधियों को हथियार बेचता था।

सुबह देवघर से किडनैपिंग की अफवाह:
शनिवार की सुबह देवघर के बिलासी टाउन मोहल्ले में किसी के अपहरण की अफवाह उड़ी। बाद में इस बात की जानकारी हुई कि राज किशोर राय को पकड़ने पहुंची पुलिस ने पहचान मिलने के कारण एक अन्य व्यक्ति को कब्जे में ले लिया था। थोड़ी देर बाद जब पुलिस को इस गलती का अहसास हुआ तो नगर थाना प्रभारी रतन सिंह ने खुद जाकर राज किशोर राय को गिरफ्तार किया।

Share.
Exit mobile version