Joharlive Desk

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव राजीव टोपनो को वॉशिंगटन स्थित विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है। 1996 बैच के IAS अधिकारी राजीव टोपनो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सहयोगी के रूप में कार्यरत हैं जिन्‍हें अब विश्‍व बैंक भेजा जा रहा हैं और वह विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार के पद कार्य करेंगे।

टोपनो का अगला कार्यभार गुरुवार को मंत्रिमंडल की पीएम मोदी की अगुवाई वाली नियुक्ति समिति द्वारा मंजूरी दे दी गई। समिति ने विदेशी असाइनमेंट के लिए पांच अन्य अधिकारियों के नामों को भी मंजूरी दी। टोपनो का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा।

बता दें गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी टोपनो 2009 में प्रधानमंत्री कार्यालय में एक उप सचिव के रूप में शामिल हुए थे, जब मनमोहन सिंह ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया था। उन्होंने यूपीए -2 सरकार में पीएमओ में दूरसंचार और बंदरगाहों जैसे प्रमुख विभागों को संभाला। 2014 में सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी ने गुजरात कैडर के अधिकारी को अपना निजी सचिव नियुक्त किया और अपने निजी कर्मचारियों को टोपनो को सौंप दिया। कन्वेंशन के अनुसार, प्रधानमंत्री के दो निजी सचिव हैं। उनमें से एक IAS अधिकारी है, दूसरा, विवेक कुमार, एक भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है।

इन आईएएस अधिकारियों की भी हुई इन पदों पर नियुक्ति

वर्ष 1999 बैच के आईएएस अधिकारी ब्रजेन्द्र नवनीत को जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में भारत का स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत नियुक्त किया गया है जबकि वर्ष 2000 बैच के भारतीय रेल यातायात सेवा के अनवर हुसैन शेख को जिनेवा स्थित विश्व व्यापार संगठन में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर बनाया गया है। रवि कोटा, 1993 बैच के आईएएस अधिकारी, वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री (आर्थिक), लीखन ठक्कर, बीजिंग में दूतावास में काउंसलर इकोनॉमिक के रूप में केंद्रीय सचिवालय सेवा, एचअथेली को ईडी, एशियाई विकास बैंक के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। केन्द्रीय सचिवालय सेवा के अधिकारी लेखन ठक्कर को चीन की राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) बनाया गया है जबकि भारतीय सनदी लेखा सेवा के श्री एच अठेली को फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में एशियाई विकास बैंक में कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है।

Share.
Exit mobile version