IPL फेज-2 में मंगलवार टूर्नामेंट का 51वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था। जहां मुंबई इंडियंस ने एकतरफा अंदाज में मुकाबला 8 विकेट से जीतकर अपने नाम किया। मुंबई के सामने मात्र 91 रनों का टारगेट था, जिसे टीम ने 8.2 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

जीत के साथ ही मुंबई की प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीद अभी भी बरकरार है। टीम के 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और पॉइंट्स टेबल में रोहित एंड कंपनी 5वें पायदान पर पहुंच गई है। हालांकि, RR अब टॉप-4 की रेस से बाहर हो गई है।

इस सीजन में अब तक CSK, दिल्ली कैपटिल्स और RCB की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। चौथे स्थान के लिए फिलहाल KKR और मुंबई के बीच होड़ है। नेट रन रेट के लिहाज से इनमें कोलकाता (+0.294) सबसे अच्छी स्थिति में है। आज जीत के साथ मुंबई का रन रेट (0.048) काफी बेहतर हो गया है। MI को अपना अगला मुकाबला हैदराबाद से खेलना है। SRH के खिलाफ अगर मुंबई जीत जाती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। इसके बाद मुंबई को उम्मीद करनी होगी की RR अपने अगले मुकाबले में KKR को हरा दे। अगर KKR राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज कर लेती है तो आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। पंजाब का रन रेट मुंबई और KKR से काफी कम है ऐसे में वो भी टॉप 4 की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है।

मुंबई का आक्रामक रवैया
टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई का पहला विकेट रोहित शर्मा (22) के रूप में गिरा। उनकी विकेट चेतन सकारिया ने हासिल की। सूर्यकुमार यादव (13) भी मुस्तफिजुर रहमान को जल्दी अपनी विकेट थमा बैठे। लेकिन टीम ने शुरु से ही आक्रामक रवैया अपनाया और बहुत ही आसानी से मुकाबला जीत लिया।

  • रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले दुनिया के 7वें और भारत के पहले खिलाड़ी बने।
  • ईशान किशन ने 25 गेंदों पर 50 रनों की नाबाद पारी खेली। IPL में ये उनकी 7वीं फिफ्टी रही।

रॉयल्स की खराब शुरुआत
टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए RR की शुरुआत बहुत खराब देखने को मिली। टीम ने अपने पहले 5 विकेट सिर्फ 50 रनों के अंदर गंवा दिए। 20 ओवरों में टीम 9 विकेट के नुकसान पर मात्र 90 रन ही बना सकी। रॉयल्स का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका। एविन लेविस (24) टॉप स्कोरर रहे। मुंबई के लिए नाथन कूल्टर नाइल ने 4 विकेट लिए।

  • RR का पहला विकेट यशस्वी जायसवाल (12) के रूप में गिरा और उनकी विकेट कूल्टर नाइल के खाते में आई।
  • एविन लेविस (24) को जसप्रीत बुमराह ने आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।
  • फेज-2 में अपना पहला मुकाबला खेल रहे जेम्स नीशम ने संजू सैमसन (3) और शिवम दुबे (3) को आउट कर रॉयल्स की कमर तोड़कर रख दी।
  • ग्लेन फिलिप्स (4) और राहुल तेवतिया (12) की विकेट कूल्टर नाइल और नीशम ने चटकाई।
  • ‘किलर मिलर’ के नाम से मशहूर डेविड मिलर (15) भी फ्लॉप रहे। कूल्टर नाइल ने उनको LBW आउट किया।
  • RR 90/9 इस सीजन का सबसे कम स्कोर रहा। राजस्थान से पहले RCB ने कोलकाता के खिलाफ 92 रन बनाए थे।

UAE लेग में मुंबई की दूसरी जीत
डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई की टीम UAE लेग के छह मैचों में यह सिर्फ दूसरी जीत रही। इससे पहले टीम ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराया था।

Share.
Exit mobile version