रांची : राजधानी में मौसम पल-पल बदल रहा है. वहीं जिलों में भी गरज के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने राज्य के अधिकतर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. जिसके तहत वज्रपात के साथ बारिश का पुर्वानुमान जारी किया गया है. वहीं लोगों से वज्रपात के दौरान सुरक्षित जगहों पर रहने की अपील  की गई है. जिससे कि लोगों को नुकसान होने से बचाया जा सके. इसके अलावा राज्‍य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

वज्रपात की भी आशंका

29 सितंबर को भी कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है. 30 सितंबर और 1 अक्‍टूबर को राज्‍य में कई स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की बारिश होने की संभावना है. 2,3 और 4 अक्‍टूबर को राज्‍य में लगभग सभी स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश होगी. मौसम केंद्र के मुताबिक 28 सितंबर से 1 अक्‍टूबर तक राज्‍य में कहीं-कहीं गरज के साथ वज्रपात होने की आशंका है.

वज्रपात के समय रखें ध्यान

वज्रपात से बचाव को लेकर भी मौसम विभाग ने गाइडलाइन जारी की है. जिसमें बताया गया है कि यथासंभव घर पर रहें. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या कॉर्डेड फोन का उपयोग करने से बचें. बाहर हैं तो ऊंची जमीन या अलग-थलग पेड़ों से बचें. बड़े पेड़ के नीचे, बिजली के खंभों या खाली जगह से हट जाएं. किसी सुरक्षित या पक्‍की संरचना के नीचे शरण लें.

 

 

 

Share.
Exit mobile version