Rain Alert : राजधानी रांची समेत झारखंड के लगभग 10 जिलों में अगले दो-तीन घंटों में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ बारिश के आसार हैं. इनमें दुमका, गिरिडीह, कोडरमा, गुमला, लातेहार, लोहरदगा, सरायकेला खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने बारिश की संभावनाओं को लेकर इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, दक्षिणी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी दुर्गा पूजा के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई है. कोलकाता के विभिन्न क्षेत्रों में भी त्योहार के दौरान आंशिक बादल और तेज बारिश हो सकती है. दुर्गा पूजा का यह पर्व 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर (विजया दशमी) तक मनाया जाएगा. इसके अतिरिक्त, उत्तर-पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भी इस अवधि में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

केरल में ऑरेंज और येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल के 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, और मलप्पुरम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसका अर्थ है कि इन क्षेत्रों में 6 से 20 सेंटीमीटर तक भारी बारिश हो सकती है. अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जहां 6 से 11 सेंटीमीटर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि 8 से 11 अक्टूबर के बीच केरल-लक्षद्वीप तट पर मछली पकड़ने पर रोक रहेगी.

राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले दो दिनों में कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा, लेकिन 8 और 9 अक्टूबर को उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

अन्य राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

 

 

 

 

 

 

8 अक्टूबर को केरल में भारी से बहुत अधिक बारिश की संभावना है. इसके अलावा, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना है. 9 से 13 अक्टूबर के बीच भी इन्हीं राज्यों में बारिश जारी रहने की संभावना बनी हुई है. त्योहारों के दौरान मौसम के इस बदलाव से लोग सतर्क रहें और अपने यात्रा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए योजना बनाएं.

Also Read: हरियाणा में हार देख बौखलाए कांग्रेसी नेता, जयराम रमेश ये क्या बोल गए…!

Share.
Exit mobile version