नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने 50 अमृत भारत ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ऑफिसियल सोशल मीडिया अकाउंट “x “पर ट्वीट करके इसके बारे में जानकारी दी. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को ऐलान किया कि अमृत भारत ट्रेन को बड़ी सफलता मिली है. इसके चलते 50 अमृत भारत ट्रेनों को मंजूरी दे दी गई है. रेलमंत्री ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी. अंतरिम बजट से पहले अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि हर साल 300 से 400 अमृत भारत एक्सप्रेस चलाई जाएंगी. रेल मंत्री की इस बड़ी घोषणा से उस पर मुहर लग गई है. बता दें कि देश की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 30 दिसंबर, 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था.

अमृत भारत ट्रेन में होंगी ये सुविधाएं

अमृत भारत ट्रेनों में आधुनिक मॉड्यूलर टॉयलेट हैं. अमृत भारत में कई मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और मोबाइल होल्डर भी लगे हैं. CCTV कैमरों से लैस ट्रेन की बोगियां, अत्याधुनिक शौचालय, बोगियों में सेंसर वाले वाटर टैप के साथ गॉर्ड और मेट्रो की तर्ज पर अनाउंसमेंट सिस्टम के इंतजाम इस नई ट्रेन में हैं. टॉयलेट के डिजाइन में भी बहुत सारे बदलाव किए गए हैं. खास तौर पर पानी का कम से कम इस्तेमाल हो इसकी व्यवस्था भी की गई है. वहीं, फिजिकली चैलेंज्ड लोगों के लिए टॉयलेट के स्पेस को बड़ा किया गया है.

वहीं, अगर सुविधा की बात करें तो  इसमें पैसेंजर की सुविधा के लिए ऊपर वाली सीट पर क्यूशन कवर लगाया गया है. इस ट्रेन में 22 कोच होंगे जिनमें लगभग 1500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. बता दें, इस ट्रेन में 8 जनरल कोच होंगे और 14 स्लीपर कोच होंगे. वंदे भारत की तर्ज पर अमृत भारत की ड्राइवर सीट को भी डिजाइन किया गया है. इसमें कवच सिस्टम लगाया गया है. इस वजह से अगर सामने से कोई ट्रेन आ रही है तो पहले से कवच के जरिए ड्राइवर को पता चल जाएगा.

Share.
Exit mobile version