नई दिल्‍ली: वंदे भारत ट्रेन में अब स्लीपर कोच की भी सुविधा होगी. ये जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा की है. साथ ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की तस्वीरें भी साझा की है. उन्होंने बताया कि 2024 में इस नए डिजाइन के स्‍लीपर क्‍लास को लोगों के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा. जैसा कि तस्वीर में देखा जा सकता है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में दो और तीन टीयर विकल्प होंगे. इसके बर्थ का डिजाइन राजधानी और अन्य प्रीमियम ट्रेनों से बिल्कुल अलग है.

रेल मंत्री ने यह नहीं बताया कि नई स्लीपर वंदे भारत ट्रेन अगले साल कब से लोगों के लिए उपलब्‍ध कराई जाएगी. न्‍यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि फरवरी 2024 में इसे शुरू किया जा सकता है. वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की शुरुआत रात के वक्‍त लोगों को लंबी दूरी के लिए हाई-स्पीड यात्रा का अनुभव देने के लिए की गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स (पहले ट्विटर) पर लिखा, ‘कॉन्सेप्ट ट्रेन – वंदे भारत (स्लीपर संस्करण). जल्द आ रहा है… 2024 की शुरुआत में.’

160 किमी प्रति घंटा के स्पीड से चलती है ट्रेन

बता दें कि भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन की अधिकतम गति 160 किमी है. अब तक भारत में 23 वंदेभारत ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा चुका है. झारखंड में 2 वंदेभारत ट्रेने हैं. पहली ट्रेन रांची से पटना के लिए चलती है. वहीं 27 सितंबर से रांची से हावड़ा के लिए भी वंदेभारत ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है.

इसे भी पढ़ें: पतरातू डैम का जलस्तर अधिकतम सीमा तक पहुंचा, खोला गया फाटक

 

Share.
Exit mobile version