Joharlive Team

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के संचालन पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है। गुरुवार को बोर्ड ने कहा कि 12 अगस्त तक सभी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर, लोकल और ईएमयू ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही अगर 12 अगस्त तक किसी व्यक्ति का सामान्य ट्रेन में आरक्षण है को उसे टिकट की पूरी कीमत वापस की जाएगी। 

रेलवे बोर्ड के इस फैसले में कहा गया कि इस निर्णय का अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बोर्ड ने कहा कि फिलहाल जिन स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है, वह चलती रहेंगी। इससे पहले 13 मई के अपने आदेश में बोर्ड ने 30 जून तक सामान्य ट्रेनों की बुकिंग रद्द की थी। अब इसे 12 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। 

इससे पहले रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर में मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन को 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए टिकट की राशि वापस करने का निर्देश दिया था। माना जा रहा है कि रेलवे विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है। फिलहाल देश में करीब  230 विशेष ट्रेनों का संचालन हो रहा है।
टिकट बुकिंग पर रिफंड की स्थिति ऐसी रहेगी कि अगर किसी यात्री ने 14 अप्रैल 2020 या उससे 120 दिन पहले ट्रेन का टिकट बुक किया है और उसकी ट्रेन रद्द कर दी गई हो, तो उसे टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा। रेलवे के इस फैसले से संकेत मिलता है कि सामान्य यात्री ट्रेनें 15 अगस्त से पहले शुरू नहीं होंगी।

Share.
Exit mobile version