नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिकी दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने में ज्यादा समय नहीं बचा है और फिलहाल वहां चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच गया है. बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका के तीन दिनों के दौरे पर जाने वाले हैं. पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे.
पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा 21 सिंतबर से शुरू होगा. वह 21 सितंबर को डेलावेयर के विलिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे. इसके बाद 22 सिंतबर को वह न्यूजर्सी में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी अपने दौरे के आखिरी दिन 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में भी हिस्सा लेंगे.

बता दे क्वाड संगठन की बैठक 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के होमटाउन डेलावेयर में होगी. पहले क्वाड की बैठक भारत में जनवरी 2024 में होनी थी. लेकिन किसी कारण से इस समिट को सितंबर तक टाल दिया गया था. भारत 2025 में क्वाड संगठन की मेजबानी करेगा.

क्वाड समिट चार देशों का संगठन है, जिसमें भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं. इसका गठन 2007 में हुआ था. लेकिन 2017 में इसे दोबारा एक्टिव किया गया. इस संगठन का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे को रोकना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूजर्सी में 22 सिंतबर को पीएम मोदी के मेगा इवेंट के लिए भारतीय समुदाय के 24000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे. इस इवेंट का नाम ‘मोदी एंड यूएस प्रोग्रेस टुगेदर’ होगा. इस इवेंट में अमेरिका के 50 में से 42 राज्यों के भारतीय मूल के नागरिक शामिल हो सकते हैं. पीएम मोदी ने 2019 में इसी तर्ज पर टेक्सास में ‘Howdy Modi’ मेगा इवेंट को संबोधित किया थ, जहां पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने भी शिरकत की थी.

Share.
Exit mobile version