नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. उनका जॉन एफ कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद स्वागत किया गया. पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिनमें भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में भाग लेना और वहां के लोगों को संबोधित करना शामिल है.

इसके अलावा, वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए वहां की प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत भी करेंगे.

बता दें कि इससे पहले मोदी शनिवार को तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे. यहां उन्होंने जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद क्वाड शिखर सम्मेलन और कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन में मुझे अपने तीसरे कार्यकाल के शुरुआत में ही इस सम्मेलन में हिस्सा लेने में बेहद खुशी हो रही है.

इससे पहले कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, “मुझे खुशी है कि भारत GAVI और QUAD पहल के तहत इंडो-पैसिफिक देशों के लिए 40 मिलियन वैक्सीन खुराक का योगदान देगा. ये वैक्सीन खुराक करोड़ों लोगों के जीवन में आशा की किरण बनेगी.” क्वाड में भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं.

Share.
Exit mobile version