Joharlive Desk

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की महामारी के खिलाफ जंग को एक लंबी लड़ाई बताते हुए कहा है कि सभी देशवासियों की विचार, वाणी और संकल्प की अभूतपूर्व एकजुटता से भारत यह जंग अवश्य जीतेगा।
श्री मोदी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए यह विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कोरोना वायरस के खिलाफ महाजंग में भागीदार बनने और सरकार के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की।
श्री मोदी ने कहा कि हमारी पार्टी का स्थापना दिवस एक ऐसे कालखंड में आया है जब देश ही नहीं, पूरी दुनिया एक मुश्किल वक्त से गुजर रही है। चुनौतियों से भरा ये वातावरण, देश की सेवा के लिए, हमारे संस्कार, हमारे समर्पण, हमारी प्रतिबद्धता को और प्रशस्त करता है। उन्होंने कहा कि जनसंघ से लेकर भाजपा की स्थापना तक, संसद में दो सदस्यों वाली पार्टी से लेकर 300 से ज्यादा सांसदों के लिए मिले आशीर्वाद तक श्रद्धेय डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी, श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी, श्रद्धेय सुंदर सिंह भंडारी जी, आदरणीय कुशाभाऊ ठाकरे जी जैसे मनीषी महापुरुषों ने हमें राष्ट्र प्रथम का आदर्श दिया है। आज उस आदर्श को आसमान की ऊँचाई तक ले जाने का समय है।
वैश्विक कोरोना संकट के संदर्भ में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अब तक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है। भारत दुनिया के उन पहले देशों में है, जिसने कोरोना वायरस के खिलाफ एक व्यापक जंग का ऐलान किया। जब तमाम देश इस वायरस की भयावहता का अंदाजा लगाने का प्रयास कर रहे थे, तब भारत एक के बाद एक अनेक फैसले जमीन पर उतार चुका था। एयरपोर्ट पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग, विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाना, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को इस महामारी से निपटने के लिए तैयार करने के लिए हर स्तर पर भारत ने फैसले लिए और राज्य सरकारों के सहयोग से इन फैसलों को गति दी। भारत ने जितनी गति से इस दिशा में काम किया है, जितनी समग्रता से काम किया है, उसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी की है।
श्री मोदी ने कहा कि तमाम देश एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करें, इसके लिए सार्क देशों की विशेष बैठक हो या जी-20 देशों का विशेष सम्मेलन, भारत ने इनके आयोजनों में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान दुनिया के अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भारत के प्रयासों की सराहना की है। भारत जैसा विकासशील देश जो दशकों से गरीबी के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ रहा है, उसके द्वारा उठाए गए कदम एवं एकजुटता के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर किए गए प्रयास अभूतपूर्व हैं।

Share.
Exit mobile version