रांची: इस वर्ष के पोषण माह के समापन समारोह में सोमवार को 11,000 से अधिक सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों का ऑनलाइन उद्घाटन किया जाएगा. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इन केंद्रों को बेहतर पोषण और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा (ईसीसीई) के लिए उन्नत और पुनर्जीवित किया है.

क्या खास होगा सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों में

  • एलईडी स्क्रीन और जल निस्पंदन प्रणाली.
  • प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा के लिए आवश्यक सामग्री.
  • बाला (बिल्डिंग एज ए लर्निंग ऐड) पेंटिंग और पोषण वाटिका.

केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी करेंगी उद्घाटन

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार, राज्य की मंत्री बेबी देवी और रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ उपस्थित रहेंगे. समारोह रांची के डोरंडा जैप-1 स्थित शौर्या सभागार में होगा. सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

1 से 30 सितंबर तक मना राष्ट्रीय पोषण माह

1 से 30 सितंबर 2024 तक आयोजित यह अभियान एनीमिया, विकास निगरानी, पूरक आहार और ‘पोषण भी, पढ़ाई भी’ पर केंद्रित रहा. साथ ही, ‘एक पेड़ मां के नाम’ पहल के तहत सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में वृक्षारोपण को प्रोत्साहित किया गया. इस दौरान विभिन्न राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों ने लगभग 12 करोड़ गतिविधियां आयोजित की हैं. मिशन पोषण 2.0 के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी. इस प्रकार, पोषण माह का यह समापन समारोह बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

Also Read: पूजा-अर्चना के दौरान बाबा मंदिर में मध्य प्रदेश के श्रद्धालु की मौ’त

Share.
Exit mobile version