रांची: झारखंड पुलिस में करीब 5000 सिपाहियों की बहाली होनी है. इसको देखते हुए पहले से दौड़ के लिए तय समय सीमा में बदलाव के लिए पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार को दो प्रस्ताव भेजे हैं. बता दें कि इस पर 26 सितंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में होनेवाली बैठक में अंतिम निर्णय लिया जा सकता है. उत्पाद सिपाही की बहाली के लिए हुई शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान 16 अभ्यर्थियों की मौत होने के बाद पुलिस मुख्यालय ने यह कदम उठाया है.

पुलिस मुख्यालय ने जो प्रस्ताव भेजे हैं
पहला प्रस्ताव: पुरुष अभ्यर्थियों को पांच किलोमीटर की दौड़ 30 मिनट में पूरी करनी होगी. जबकि महिला अभ्यर्थियों को 20 मिनट में 2.5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी.
दूसरा प्रस्ताव: सेना की तरह पुरुष अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दूरी छह मिनट में और महिला अभ्यर्थियों को आठ मिनट में 1.6 किमी की दूरी तय करनी होगी.
विभागीय अधिकारी ने बताया कि सरकार के स्तर पर जिस प्रस्ताव को मंजूरी दी जायेगी, उसी के अनुरूप पुलिस मुख्यालय नियम बनाकर गृह विभाग को भेजेगा. फिर गृह विभाग से अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद झारखंड पुलिस में सिपाहियों की बहाली को लेकर झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग को प्रस्ताव भेजेगा. इसके बाद आयोग से झारखंड पुलिस में बहाली को लेकर विज्ञापन प्रकाशित किया जायेगा.

Share.
Exit mobile version