नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्टार्टअप महाकुंभ को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में सभी क्षेत्रों में स्टार्टअप हैं और लोग नौकरी ढूंढने के बजाय नौकरी देने वाले बन गए हैं. उन्होंने कहा,“दुनिया भारतीय युवाओं की क्षमता देखती है. उनकी क्षमताओं पर भरोसा करते हुए, हमने उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने का फैसला किया. हमने लोगों की सोच बदल दी है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ”नौकरी चाहने वाले के बजाय, युवा अब नौकरी प्रदाता बनने के इच्छुक हैं.”

उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र, जो कभी सरकार के बंधनों में था, अब 50 से अधिक स्टार्टअप हैं. हाल ही में अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी खिलाड़ियों के लिए खोल दिया गया. भारत आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. 1.25 लाख से अधिक पंजीकृत स्टार्टअप हैं जो 12 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करते हैं. भारत में 110 से अधिक यूनिकॉर्न हैं, देश के स्टार्टअप ने अब तक 12,000 से अधिक पेटेंट पंजीकृत किए हैं.

उन्होंने कहा कि जब देश 2047 तक विकसित भारत के रोडमैप पर काम कर रहा है, तो इस स्टार्टअप महाकुंभ का बहुत महत्व है. “पिछले दशकों में, हमने देखा है कि कैसे भारत ने आईटी और सॉफ्टवेयर क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है. अब हम देख रहे हैं कि भारत में इनोवेशन और

स्टार्ट-अप कल्चर का चलन लगातार बढ़ रहा है : पीएम मोदी

विपक्षी राजनीतिक दलों पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत से लोग राजनीतिक स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश करते हैं लेकिन उनमें और मूल स्टार्टअप के बीच अंतर नए विचारों पर जोर देने का है. “बहुत से लोग स्टार्टअप को ‘लॉन्च’ करने की कोशिश करते हैं, खासकर राजनीति में, कभी-कभी कई बार… आपके और उनके बीच अंतर यह है कि आप प्रयोगात्मक हैं. एक प्रक्षेपण की विफलता के बाद आप नये विचार आजमाते हैं.” पिछले दशकों में भारत ने सॉफ्टवेयर और आईटी क्षेत्र में बड़ी प्रगति की है.

पीएम मोदी ने कहा, “आज, ऊर्जा और जीवंतता अद्भुत है. (प्रदर्शनी) स्टालों पर घूमते हुए और आपके आविष्कारों को देखते हुए, मैं यह महसूस कर सकता हूं कि भारत के भविष्य में कई यूनिकॉर्न और डेकाकॉर्न हैं. स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए, भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए, ”. कार्यक्रम में पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी अनुभाग का भ्रमण किया और कुछ प्रतिभागियों से बात भी की. इसके अलावा, पीएम मोदी ने कहा कि ‘स्टार्टअप इंडिया’ पहल ने नवीन विचारों के लिए एक मंच प्रदान किया, उन्हें फंडिंग स्रोतों से जोड़ा और ‘टिंकरिंग लैब्स’ और ‘इनक्यूबेटिंग लैब्स’ शुरू की.

उन्होंने कहा, “ऐसे सभी प्रयासों से टियर 2 और टियर 3 शहरों के युवाओं को अपने विचारों को विकसित करने में मदद मिली. आज हम गर्व से कह सकते हैं कि हमारा स्टार्टअप इकोसिस्टम बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है. वास्तव में, छोटे शहरों के युवा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं, ”. उनके संबोधन में भारत के यूपीआई का भी जिक्र हुआ, जिसकी पिछली गर्मियों में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक नेताओं ने व्यापक सराहना की थी. उन्होंने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों के नेता हमारे यूपीआई से आश्चर्यचकित थे. यूपीआई ने वित्तीय समावेशन के हमारे प्रयासों को मजबूत किया है. इसने भारत को ग्रामीण-शहरी विभाजन को पाटने में मदद की है. भारत ने प्रौद्योगिकी के उपयोग का लोकतंत्रीकरण किया है.

पीएम मोदी ने कहा, हम ‘सम्पन्न और वंचित’ की बहस से ऊपर उठ चुके हैं. यूपीआई भारत की मोबाइल-आधारित तेज़ भुगतान प्रणाली है, जो ग्राहकों को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) का उपयोग करके चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा देती है. भारत में खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली बेहद लोकप्रिय हो गई है और इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है. भारत में डिजिटल पेमेंट में यूपीआई की हिस्सेदारी 2023 में 80 फीसदी के करीब पहुंच गई है. भारत सरकार का मुख्य जोर यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि यूपीआई के लाभ केवल भारत तक ही सीमित न रहें; अन्य देशों को भी इससे लाभ होता है. अब तक, श्रीलंका, मॉरीशस, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ साझेदारी की है.

Share.
Exit mobile version