नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दोपहर में नई दिल्ली पहुंच गईं. वह 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी. दिल्ली पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया.

इसके अलावा सात अन्य देशों के शीर्ष नेता और हिंद महासागर क्षेत्र के नेता भी इस समारोह में शामिल होंगे. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मालदीव के मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल भी इस समारोह में शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, भूटान के शेरिंग तोबगे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आएंगे. शेख हसीना दोपहर में नई दिल्ली पहुंच गई हैं. इसके अलावा अफीफ का भी शनिवार को ही राजधानी पहुंचने का कार्यक्रम है. अन्य नेता रविवार को पहुंचेंगे.

पीएम मोदी सभी के साथ अलग से बैठक करने की योजना बना रहे हैं. मॉरीशस को निमंत्रण भेजने से भारत और मालदीव के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. पिछले साल नवंबर में चीन समर्थित राष्ट्रपति मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद भारत और मालदीव के बीच संबंध खराब हो गए थे. पद की शपथ लेने के बाद उन्होंने अपने देश से भारतीय सैनिकों की वापसी की मांग की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को होगा. इस दिन भारत के पड़ोसी देश के नेताओं को भी निमंत्रण भेजा गया है. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के अलावा नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में शामिल होंगे. शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नेताओं की यात्रा भारत द्वारा अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुरूप है. भारत सागर और क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के व्यापक नीतिगत ढांचे के तहत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है.

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी और इस ऐतिहासिक अवसर पर उनकी भारत यात्रा यह दर्शाएगी कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

नेपाल विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सौहार्दपूर्ण निमंत्रण पर, पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ 9 जून 2024 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर आ रहे हैं.

Share.
Exit mobile version