रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को झारखंड के हजारीबाग पहुंचेंगे. वे दोपहर करीब 2 बजे 83,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इस दौरान मटवारी गांधी मैदान में आयोजित बीजेपी की परिवर्तन सभा में भी वे प्रमुख घोषणाएं करेंगे.

विशेष सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा के लिहाज से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को No Drone Zone घोषित किया गया है. इस क्षेत्र में ड्रोन, पैराग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलून जैसे गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. रांची के सदर अनुमंडल दंडाधिकारी ने इस आदेश की पुष्टि की है.

धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान

प्रधानमंत्री मोदी धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान का शुभारंभ करेंगे, जिसका बजट 79,150 करोड़ रुपये से अधिक है. यह अभियान 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों और 2,740 ब्लॉकों में 5 करोड़ से अधिक जनजातीय लोगों को लाभान्वित करेगा.

40 एकलव्य आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन

मोदी 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे और 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के 25 ईएमआरएस की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा, पीएम-जनमन के तहत 1360 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

तीन हजार पारा मिलिट्री फोर्स होगी तैनात

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए हजारीबाग में तीन हजार पारा मिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी. साथ ही, राज्य भर के 7 एसपी, 45 डीएसपी, 100 इंस्पेक्टर और 400 सब इंस्पेक्टर भी तैनात किए जाएंगे. सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • 1:10 PM: विशेष विमान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर लैंडिंग
  • 1:30 PM: हजारीबाग के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना
  • 1:55 PM: हजारीबाग में जेपीए हेलीपैड पर लैंडिंग
  • 2:00 PM: विनोवा भावे विवि में सरकारी कार्यक्रम
  • 2:45 PM: मटवारी कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना
  • 5:05 PM: हेलीपैड से रांची के लिए रवाना
  • 5:30 PM: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर आगमन
  • 5:45 PM: विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा झारखंड के विकास और जनजातीय कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

Also Read: 3 को ट्रांसपोर्ट नगर तो 4 अक्टूबर को कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन, मुख्यमंत्री 2500 करोड़ की परियोजनाओं का भी करेंगे शिलान्यास

Share.
Exit mobile version