नई दिल्ली : PM मोदी की लोकप्रियता हर दिन बढ़ती जा रही है. अब पीएम मोदी विश्व के पहले ऐसे नेता बन गए हैं, जिनका यूट्यूब चैनल 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स तक पहुंचा है. आसान शब्दों में समझें तो पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ से भी ज्यादा लोग जुड़े हैं. इस यूट्यूब चैनल पर पीएम मोदी के संबोधनों की वीडियोज अपलोड की जाती हैं. साथ ही लाइव प्रसारण भी इस चैनल पर देखने को मिल जाता है. पीएम मोदी देश-दुनिया में जहां भी किसी कार्यक्रम में शिरकत करते हैं वहां का संबोधन इस चैनल पर देखा और सुना जा सकता है.

इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी पीएम मोदी की अच्छी मौजूदगी है. प्रधानमंत्री मोदी के X (Twitter) पर 94 मिलियन फॉलोअर हैं. तो इंस्टाग्राम पर 82.7 मिलियन फॉलोअर हैं. वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर भी पीएम मोदी के 48 मिलियन फॉलोअर हैं.

पीएम मोदी के यू-ट्यूब चैनल पर सबसे पॉपुलर तीन वीडियोज हैं. इनके कुल व्यूज 175 मिलियन हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने 2007 में अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया था. तब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे. मोदी को पब्लिक कम्युनिकेशन में सोशल मीडिया की ताकत को समझने के लिहाज से भारतीय राजनीति में अग्रणी माना जाता है.

पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति

सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो हैं. इनके यू-ट्यूब चैनल पर 64 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की तीसरे नंबर पर आते हैं, उनके 11 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं. बाइडेन के यू-ट्यूब चैनल पर 7,94,000 सब्सक्राइबर्स हैं.

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता हैं पीएम मोदी

बताते चलें कि दिसंबर महीने की शुरुआत में मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वे के अनुसार पीएम मोदी 76% की अप्रूवल रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं. सर्वे में दूसरे पायदान पर मैक्सिको के प्रेसिडेंट ओब्राडोर रहे, जिन्हें 66% रेटिंग मिली. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 37% अप्रूवल रेटिंग के साथ 8वें पायदान पर हैं, जबकि इसी सर्वे में इटली की पीएम जॉर्जिया मैलोनी 41% रेटिंग के साथ छठें पायदान पर हैं.

विश्वसनीय नेताओं में भी पीएम मोदी शीर्ष पर

गौरतलब है कि मॉर्निंग कंसल्ट ने ही इसी साल सितंबर में पीएम मोदी को विश्व स्तर पर सबसे अधिक विश्वसनीय नेता बताया था. मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से हुए इस सर्वे में सामने आया था कि 76 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के नेतृत्व को मंजूरी दी थी.

इसे भी पढ़ें: आनंद मार्गी धर्म महासम्मेलन को लेकर कई ट्रेनों को मिला पुनदाग स्टेशन पर स्टॉपेज

Share.
Exit mobile version