PM Internship Scheme :  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते समय युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा की थी. इसके तहत 21 से 24 साल के युवाओं को सरकार इंटर्नशिप देगी, उन्हें हर महीने 5000 रुपये भी दिए जाएंगे. इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद करना है. अब सरकार ने पायलट आधार पर इस पीएम इंटर्नशिप योजना की शुरुआत कर दी है. आइए जानते हैं योजना में कौन कैसे और कहां आवेदन कर सकता है.

कब से होगा आवेदन

कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि कंपनियों के लिए पोर्टल www.pminternship.mca.gov.in शुरू कर दिया गया है. कंपनियां इंटर्नशिप के लिए पोस्ट 10 अक्टूबर तक पोर्टल पर अपडेट कर देगी. इसके बाद 12 अक्टूबर से कैंडिडेट्स के लिए पोर्टल खोला जाएगा. कैंडिडेट 12 से 25 अक्टूबर के बीच अपनी योग्यता और जानकारियां पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे, जिसके बाद मिनिस्ट्री शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट की लिस्ट कंपनियों को देगी.

ऐसे होगा सेलेक्शन

27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच कंपनियां योग्य कैंडिडेट्स को सेलेक्ट करेगी, जिसके बाद 15 नवंबर तक कैंडिडेट्स इंटर्नशिप ऑफर को एक्सेप्ट कर सकते हैं. कैंडिडेट अधिकतम 5 अवसरों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये कंपनियां योजना में हैं शामिल

पीएम इंटर्नशिप योजना में भारत की टॉप 500 कंपनियों को शामिल किया गया है. पोर्टल शुरू होने के साथ कंपनियां इंटर्नशिप के लिए पोस्ट पोर्टल पर पोस्ट करेंगी. इसमें एलेंबिक फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियां शामिल हैं. आपको बता दें इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध कराना है. योजना में सेंट्रल गवर्नमेंट के नियमों के हिसाब से रिजर्वेशन दिया जाएगा.

Also Read: Tirupati Laddu Case : करोड़ों लोगों की आस्था का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने तिरुपति लड्डू विवाद की जांच के लिए एसआईटी बनाने का दिया निर्देश

Share.
Exit mobile version