नई दिल्ली : 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे थे और उसी दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट आई. निवेशकों को भारी नुकसान हुआ. इस मामले को लेकर अब सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. इसमें केंद्र सरकार और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देने की मांग की गई है. यह याचिका वकील विशाल तिवारी ने दायर की है.

बता दें कि कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 6 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह देश के कथित सबसे बड़े शेयर बाजार घोटाले में सीधे तौर पर शामिल हैं, जिसमें खुदरा निवेशकों को 30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. उन्होंने इसे आपराधिक कृत्य करार दिया और संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग की.

20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

याचिकाकर्ता ने कहा, ‘शेयर बाजार में फिर से अस्थिरता देखने को मिली है. खबरों के मुताबिक, नुकसान 20 लाख करोड़ रुपये का हुआ है. इससे नियामक तंत्र पर फिर से सवाल उठ रहे हैं. इस कोर्ट के निर्देश के बावजूद कुछ नहीं बदला है. याचिका में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में उछाल आया, लेकिन जब वास्तविक नतीजे घोषित हुए तो बाजार में गिरावट आ गई. इससे नियामक प्राधिकरण और उसकी कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं. इस मामले में जांच की जरूरत है.

Share.
Exit mobile version