रांची: झारखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने को लेकर विभाग रेस है. सीएचसी और पीएचसी को मजबूत किया जा रहा है. जिससे कि लोगों को अपने आसपास के हॉस्पिटलों में ही बेहतर इलाज मिल सके. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने गिरिडीह में 30 बेड वाले कम्युनिटी सेंटर की मंजूरी दी है. जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. वहीं सरिया के कोयरीडीह और बिरनी के बलिया में भी दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मंजूरी दी गई है. ये तीनों हॉस्पिटल चालू हो जाने के बाद गिरिडीह के लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी. वहीं बेहतर इलाज मिलने से उन्हें मेडिकल कालेजों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी.

14,68,48,900 से मधुवन सीएचसी निर्माण
गिरिडीह के मधुवन में 30 बेड वाले कम्युनिटी हेल्थ सेंटर का काम चल रहा है. 14,68,48,900 की लागत से भवन का काम कराया जा रहा है. सोलर और फायर फाइटिंग का काम पूरा होते ही इसमें मरीजों का इलाज शुरू कर दिया जाएगा. कैंपस में डॉक्टर्स व स्टाफ क्वार्टर भी बनाए गए है. जिससे कि 24 घंटे डॉक्टर व स्टाफ मौजूद रहेंगे. इससे देर रात भी गंभीर मरीजों का इलाज हो सकेगा.
कोयरीडीह में पीएचसी को मिले 5,96,03,900
गिरिडीह के सरिया कोयरीडीह में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के लिए 5,96,03,900 रुपए विभाग ने मंजूर कर दिए है. इसमें हॉस्पिटल के अलावा स्टाफ क्वार्टर और फोर्थ ग्रेड स्टाफ क्वार्टर भी होंगे. मरीजों को बेहतर उनका घरों से आसपास मिले इसके लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है.

बलिया में पीएचसी के लिए 6,00,46,000 मंजूर
बिरनी प्रखंड के बलिया में पीएचसी के निर्माण के लिए 6,00,46,000 रुपए मंजूरी दी गई है. इन भवनों का काम जल्द ही शुरू होगा. इस पीएचसी में भी स्टाफ क्वार्टर और फोर्थ ग्रेड स्टाफ क्वार्टर होगा. इन हेल्थ सेंटरों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बेसिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी.

Share.
Exit mobile version