रांची : लाइट हाउस प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. देश में इसकी शुरुआत रांची से ही की गई थी. ऐसे में इस प्रोजेक्ट को खुद प्रधानमंत्री मॉनिटर कर रहे है. अब लाइट हाउस में पानी के लिए कनेक्शन दिया जाएगा. जिसके लिए राइजिंग पाइपलाइन बिछाया जाना है. इसका कनेक्शन जगन्नाथपुर मंदिर के वाटर रिजर्वायर से होगा. पाइपलाइन बिछाने के लिए टेंडर निकाला गया है. जिसमें 92 लाख रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे. इससे लाइट हाउस में रहने वालों को शुद्ध पानी की सप्लाई की जाएगी.

1008 फ्लैट का हो रहा निर्माण

लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत धुर्वा के अनि गांव में 1008 फ्लैट का निर्माण कार्य चल रहा है. जिसमें कई यूनिट तैयार है और अगले महीने लाभुकों को गृह प्रवेश कराने की भी योजना तैयार है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो सैकड़ों लाभुक अपने घरों में शिफ्ट हो जाएंगे. हालांकि वहां पर पानी के लिए बोरिंग कराए गए है. सप्लाई पानी के आने से लोगों को पीने के लिए भी शुद्ध जल मिल सकेगा.

6.79 लाख में अपना घर

लाइट हाउस के लिए पहले आवेदन मांगे गए थे. जिसमें शर्त थी कि 17 जुन 2015 से पहले से रांची में रहने वाले लोग ही आवेदन कर सकेंगे. वहीं उनकी सालाना आमदनी 3 लाख रुपये होनी चाहिए. इसमें लाभुकों से आवेदन के बाद स्क्रूटनी की गई. अब 1008 लाभुकों को अपने सपनों का घर मिल जाएगा. बता दें कि इस आवास की लागत 13.29 लाख रुपये है. जिसमें केंद्रांश 5.50 लाख, राज्यांश 1 लाख रुपए है. इसके अलावा लाभुक को 6.79 लाख रुपए देना है. जिसमें लाभुकों को कई किश्तों में राशि का भुगतान करना है.

इसे भी पढ़ें: चतरा में उग्रवादियों का तांडव, दो पोकलेन को किया आग के हवाले, कर्मियों को भी पीटा

 

Share.
Exit mobile version