भागलपुर, बिहार: बिहार में पुलों के टूटने का सिलसिला जारी है। ताजा घटना भागलपुर जिले से सामने आई है। खगड़िया-अगुवानी-सुल्तानगंज के बीच गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा शनिवार सुबह करीब 8 बजे ढहकर नदी में गिर गया। इस घटना में किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन पुल के बार-बार गिरने से इसकी गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं।

पहले भी हो चुकी हैं पुल गिरने की घटनाएं

यह पहली बार नहीं है कि 1717 करोड़ की लागत में बन रहे इस पुल का हिस्सा गिरा है। इससे पहले 4 जून 2023 को खगड़िया की तरफ पुल के खंभा नंबर 10 और 12 के बीच का सुपरस्ट्रक्चर गंगा नदी में गिर गया था। 30 जून 2022 को भी भागलपुर की तरफ का पुल के खंभा नंबर 5 और 6 के बीच का सुपरस्ट्रक्चर गंगा नदी में गिर चुका था।

ठेकेदार द्वारा ढांचा तोड़ने की कार्रवाई

खगड़िया के जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे ने बताया कि निर्माणाधीन पुल का पूरा ढांचा, जिसमें खामियां पाई गई हैं, ठेकेदार द्वारा तोड़ा जा रहा है। निर्माण कार्य पहले ही रोक दिया गया है और ठेकेदार पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर ढांचे को तोड़ रहा है। 3.16 किलोमीटर लंबे इस पुल का निर्माण 2014 से चल रहा है और अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। एसके सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्माण किया जा रहा यह पुल भागलपुर जिले के सुल्तानगंज को खगड़िया जिले के अगुआनी घाट से जोड़ने का उद्देश्य रखता है।

बीते महीने पुलों के गिरने की घटनाएं

बिहार में बीते एक महीने में बारिश के कारण 15 से अधिक पुल गिर चुके हैं और कई पुलिया भी बह गई हैं। सड़कें भी धंस रही हैं। पहला मामला 18 जून को अररिया से सामने आया था, जिसके बाद यह सिलसिला जारी है। सिवान, मोतिहारी, किशनगंज, और मधुबनी समेत कई जिलों में पुल गिरने की घटनाएं हो चुकी हैं।

Share.
Exit mobile version