धनबाद। जिले के सिजुआ क्षेत्र के जोगता में सोमवार को हुई गोप व भू-धंसान की घटना से अभी लोग उबर भी नहीं पाये थे कि गुरुवार तड़के 22/12 स्थित जामा मस्जिद परिसर में गोफ की घटना घटित हो गई। जिससे लोगों में दहशत है।

बुधवार रात इलाके में हुई जोरदार बारिश के बाद जब गांव के लोग घरों में सोये थे, गुरुवार तड़के जोरदार आवाज से सबकी नींद टूट गयी। लोग मस्जिद के समीप गये तो देखा कि मस्जिद की चारदीवारी के अंदर बड़ा सा गोफ हो गया है, जिसमें मस्जिद की सीढ़ी का आधा हिस्सा जमींदोज हो गया। सुबह होने पर लोगों ने इसकी जानकारी मोदीडीह कोलियरी प्रबंधन को दी।

स्थानीय लोगों में बीसीसीएल प्रबंधन के प्रति रोष है। लोगों का आरोप है कि बीसीसीएल जानबूझकर पुनर्वास कार्यों में लापरवाही बरत रही है। इसके पीछे उनकी मंशा है कि बार-बार गोफ की घटना होती रहे ताकि 22/12 के लोग डर कर स्वयं पलायन कर जाएं। जिससे बीसीसीएल को पुनर्वास की जरूरत न पड़े।

डेंजर जोन के रूप में चिन्हित 22 /12 तेतुलमुढी में गोफ और जमींदोज होने की घटनाएं नई बात नहीं है। इसके पूर्व यहां हुई अनेकों गोप की घटनाओं में छोटी मस्जिद के लोगों का आवास जमींदोज हो चुका है। यही नहीं, एक बार बुजुर्ग महिला भी जमींदोज हो गयी थी, जिसे काफी प्रयास के बाद बचाया जा सका था।

Share.
Exit mobile version