रांची: राज्य सरकार के निर्देश और SOP के तहत झारखंड के सरकारी मध्य विद्यालयों में शुक्रवार से कक्षाएं शुरू हो गई. वहीं सीबीएसई और आईसीएसई पैटर्न पढ़ाने वाले स्कूलों के साथ-साथ विभिन्न निजी स्कूलों ने भी 6वीं से लेकर 8वीं तक की क्लास का संचालन करना शुरू कर दिया. बता दें राज्य सरकार ने 24 सितंबर से 6वीं से ऊपर तक के सभी स्कूलों को खोलने का निर्देश जारी किया है.

डेढ़ साल से बंद हैं स्कूल

कोरोना महामारी के रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने 24 सितंबर से राज्य के सरकारी मध्य विद्यालयों और विभिन्न निजी स्कूलों में छठी से लेकर आठवीं तक के बच्चों का पठन-पाठन सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया था. इसके लिए एक SOP के तहत स्कूलों को खोलने का आदेश जारी हुआ. इसी कड़ी में राज्य के सरकारी मध्य विद्यालयों में शुक्रवार से कक्षाएं शुरू कर दी गई. वहीं निजी स्कूलों ने भी इसकी पहल कर दी है. बता दें कि राज्य के 13,660 सरकारी विद्यालयों में 1,35,976 बच्चे नामांकित हैं. कोरोना महामारी के मद्देनजर 17 मार्च 2020 से ही राज्य भर के विद्यालय बंद थे. दूसरी लहर से कुछ वक्त पहले 9वीं से ऊपर तक के स्कूलों को खोला गया लेकिन संक्रमण के चलते जल्द ही बंद कर दिया गया.

नई गाइडलाइन के तहत खोले गए स्कूल

नई गाइडलाइन के तहत बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य की गई है. वहीं, परीक्षा ऑनलाइन लिए जाने पर सहमति बनाई गई है. विद्यालयों में प्रार्थना सभा और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. जिला प्रशासन के द्वारा समय-समय पर बच्चों की कोविड टेस्ट सभी स्कूलों में की जाएगी. इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों का हेल्पलाइन नंबर भी स्कूलों में अंकित किया जाना अनिवार्य है. शिक्षकों के लिए कोविड-19 का टीका अनिवार्य किया गया है.

गाइडलाइन का ख्याल रखते हुए राज्य के स्कूल खोले जा रहे हैं. हालांकि, कुछ सरकारी स्कूल अभी नहीं खुल पाए हैं. कारण बताया जा रहा है कि विद्यालय विकास कोष में राशि नहीं है. राशि रिलीज होने के बाद स्कूलों में साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था होगी. उसके बाद धीरे-धीरे स्कूल खोले जाएंगे. वहीं, कुछ निजी स्कूल दुर्गा पूजा के बाद स्थिति देखते हुए और अभिभावकों की राय जानने के बाद खोलेंगे. हालांकि, ऐसे सैकड़ों निजी स्कूल है जो सुरक्षात्मक कदम उठाते हुए शुक्रवार से छठी से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन बेहतर तरीके से करने की कोशिश कर रहे हैं. सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही कक्षा संचालन की अनुमति है. बता दें कि 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन पहले से हो रहा है. ऐसे में कक्षा छठी से लेकर आठवीं तक के संचालन में ऐसे स्कूलों को परेशानी कम हो रही है.

Share.
Exit mobile version