रांची : रांची नगर निगम के जिम्मे शहर की सफाई से लेकर व्यवस्था दुरुस्त करने की है. अब निगम राजधानी में लोगों को कुत्तों के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए कमर कस ली है. लगातार मिल रही शिकायतों के बाद नगर निगम ने कुत्तों को पकड़ने के लिए टीम बनाई है. इतना ही नहीं वार्ड वार इसके लिए रोस्टर भी तैयार कर लिया गया है. जिससे कि टीमें कुत्तों को पकड़ने के लिए जाएगा.

सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक अभियान

नगर निगम ने इसके लिए रोस्टर तैयार किया है. जिसके तहत सुबह 7 बजे से टीमें अपने निर्धारित वार्ड में कुत्ता पड़ने का काम करेगी. दोपहर तीन बजे के बाद कुत्तों को नहीं पकड़ा जाएगा. इस दौरान कुत्तों को पकड़कर उनका स्टरलाइजेशन किया जाएगा. वहीं वैक्सीन लगाने के बाद उन्हें वापस से पकड़े गए मोहल्लों में ले जाकर छोड़ दिया जाएगा.

हेल्पलाइन नंबर भी किया जारी

एनिमल बर्थ कंट्रोल के तहत नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. जिसके तहत लोग कुत्तों की जानकारी दे सकते है. 9471559879 पर कॉल कर जानकारी दी जा सकती है. कुत्तों को पकड़ने के लिए दो टीमें बनाई गई है. ये टीमें अपने रोस्टर के हिसाब से वार्डों में कुत्तों को पकड़ने के लिए जाएगी. इसके अलावा लोगों की शिकायतों पर भी टीम मोहल्लों में जाएगी.

लगातार मिल रही थी शिकायतें

कुत्तों के द्वारा परेशान किए जाने को लेकर रांची नगर निगम को लगातार शिकायतें मिल रही थी. इसी महीने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ऑथोरिटी, बिशप वेस्टकॉट स्कूल प्रबंधन के अलावा कई लोगों ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर शिकायत की थी. वहीं कई बच्चों को कुत्तों ने काट लिया था. इसकी भी शिकायत लोगों ने दर्ज कराई थी. इसके बाद ही नगर निगम ने 53 वार्डों के लिए रोस्टर तैयार किया है.

इसे भी पढ़ें: उचित दाम पर खरीदने हैं हैंडमेड कपड़े तो आइए अर्बन हाट

 

Share.
Exit mobile version