Maa Vaishno Devi मां वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक नई पहल शुरू की है. भारत सरकार द्वारा संचालित जन औषधि केंद्र का उद्घाटन सी.ई.ओ श्राइन बोर्ड अंशुल गर्ग ने किया. यह केंद्र तीर्थयात्रियों को दवाइयां और स्वास्थ्य उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किया गया है.

श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

इसके माध्यम से श्रद्धालुओं और भवन क्षेत्र में कार्यरत लोगों को किफायती दरों पर जेनेरिक दवाएं और चिकित्सा उपकरण उपलब्ध होंगे. सी.ई.ओ ने बताया कि यह कदम तीर्थयात्रियों की आध्यात्मिक संतुष्टि के साथ-साथ उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है. श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सात आधुनिक चिकित्सा इकाइयां स्थापित की हैं, जो चौबीसों घंटे आपात चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेंगी. इसके अलावा तत्काल सहायता के लिए एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेंगी.

दुर्लभ दर्शन केंद्र तीर्थयात्रा का देगा अनुभव

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने एक दुर्लभ दर्शन केंद्र का भी अनावरण किया, जो श्रद्धालुओं को वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से नवरात्र के दौरान तीर्थयात्रा का अनुभव प्रदान करेगा. इस तकनीक से श्रद्धालु बिना किसी समय की प्रतिबद्धता के पवित्र यात्रा का अनुभव कर सकेंगे. उद्घाटन समारोह में श्राइन बोर्ड के अन्य अधिकारियों, चिकित्सा कर्मचारियों और बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों ने भाग लिया. इस पहल से श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य है.

Also Read: निजी अस्पताल के प्रबंधकों से 10 लाख की रंगदारी की मांग, नहीं देने पर स्टाफ के साथ हुई मारपीट

Share.
Exit mobile version