रांची : राजधानी का मोरहाबादी मैदान जो शाम होते ही गुलजार हो जाता है. वहीं सुबह पर मॉर्निंग वॉकर्स की चकाचौंध देखने को मिलती है. सैर करने वालों के अलावा साइक्लिंग के लिए भी लोग पहुंचते है. ऐसे में सुबह इस इलाके में गाड़ियों की नो इंट्री लगा दी जाती है. जिससे कि मॉर्निंग वाकर्स और साइक्लिंग करने वालों को परेशानी का सामना न करना पड़े. साइक्लिंग करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रांची नगर निगम मैदान के चारों ओर साइक्लिंग ट्रैक का निर्माण कराएगा. जिसके लिए 1.62 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. वहीं इस राशि से कई और कार्य भी किए जाएंगे.

6 महीने में पूरा होगा काम

नगर निगम ने इसके लिए टेंडर निकाला है. 29 मार्च तक आनलाइन टेंडर जमा करने की अंतिम तारीख है. वहीं 30 मार्च को बिड खोला जाएगा. 1,62,72,178 रुपए इस काम में खर्च किए जाएंगे. वहीं सेलेक्टेड एजेंसी को 6 महीने में काम पूरा करना होगा. शहर में साइकिल शेयरिंग को भी प्रमोट किया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों से भी साइकिल का इस्तेमाल करने की अपील की गई है. जिससे कि शहर में पॉल्यूशन को बढ़ने से रोका जा सके.

शहर में कई जगह बनेंगे ट्रैक

रांची के एमजी रोड (मेन रोड) में भी साइकिल ट्रैक बनाने की योजना है. जिससे कि ट्रैफिक स्मूथ चलता रहे. वहीं साइकिल से चलने वालों को ज्यादा दिक्कतों का सामना न करना पड़े. पिछले साल इटली के प्रतिनिधि रांची के दौरे पर आए थे. तत्कालीन नगर आयुक्त ने नगर निगम में प्रेजेंटेशन के माध्यम से शहर की जानकारी दी थी. जिसमें पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन एवं अर्बन डेवलपमेंट प्लानिंग के विषय पर भी परिचर्चा की गई थी. नॉन-मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा कैसे दिया जाए, इसपर भी चर्चा की गई थी. इसके अलावा अर्बन मोबिलिटी डिजाइन ऑफ ए सेफ साइकिल रूट पर चर्चा भी हुई थी. रेजियो इमीलिया की डिप्टी मेयर कारलोटा बॉनविसिनी ने भी प्रेजेंटेंशन के जरिए अपने शहर के नॉन-मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने की पॉलिसी की जानकारी दी थी. इसके बाद से शहर में कई मुख्य सड़कों के किनारे भी साइक्लिंग ट्रैक बनाने की योजना है.

इसे भी पढ़ें: फिर कोर्ट की शरण में CM केजरीवाल, कहा- ईडी से गिरफ्तारी न करने का आश्वासन मिले तो पेश होने को तैयार

इसे भी पढ़ें: बदायूं हत्याकांड : बरेली से पकड़ा गया दूसरा आरोपी जावेद, दो बच्चों के कत्ल के बाद से था फरार

Share.
Exit mobile version