पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई नीतीश कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक खत्म हो गई है. बैठक में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 22 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. बैठक में सबसे अहम प्रस्ताव बिहार पुलिस को हाईटेक बनाने से संबंधित था. अब बिहार पुलिस के जवान लैपटॉप और स्मार्ट फोन से लैस होंगे, जिससे केस अनुसंधान में तेजी लाई जा सकेगी. इस पहल के लिए कैबिनेट ने 190 करोड़ 63 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं, ताकि पुलिस अधिकारियों को आधुनिक तकनीकी की सुविधाएं मिल सकें.

गंगा के गाद की होगी सफाई

इसके अलावा, गंगा की गाद की सफाई के लिए नई पॉलिसी भी लाई गई है. बिहार सरकार ने बिहार खनिज (समानुदान, अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण निवारण)(संशोधन) नियमावली 2024 को स्वीकृति दी है. ई-नीलामी की प्रक्रिया 15 दिन के अंदर शुरू होगी और नए प्रावधान के तहत गाद की सफाई के लिए पर्यावरण स्वीकृति लेनी होगी.

प्राइवेट जमीन पर खुदाई के लिए रॉयल्टी नहीं

नई नियमावली में खनिज सम्पदा की ढुलाई करने वाली गाड़ियों के लिए घाट संरक्षण फी में वृद्धि की गई है. छह से अधिक चक्के वाले वाहनों पर नया दर लागू होगा, जबकि प्राइवेट जमीन की खुदाई में रॉयल्टी वसूली नहीं होगी. यह कदम बिहार में कानून व्यवस्था और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं.

Share.
Exit mobile version