JoharLive Desk

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद अब नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ एक और बैंक ने धोखाधड़ी की बात कही है। सरकारी बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने नोटिस जारी कर बताया कि नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनकी कंपनी ने बैंक का 289 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाया है।
नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का 60.41 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाया है। वहीं मोदी की फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने बैंक का 32.25 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाया है।
मेहुल चोकसी की बात करें, तो चोकसी की गितांजली जेम्स लिमिटेड ने ओबीसी बैंक का 136.45 करोड़ रुपये का कर्ज का भुगतान नहीं किया है। इसके साथ ही चोकसी की नक्षत्र वर्ल्ड लिमिटेड ने भी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के कर्ज का भुगतान नहीं किया है। नक्षत्र वर्ल्ड लिमिटेड ने बैंक से 59.53 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था।
फरवरी 2018 में पीएनबी घोटाले के बाद 21 मार्च 2018 को ही ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने इन दोनों के खातों को एनपीए घोषित कर दिया था।
इससे पहले मेहुल चोकसी, उसके परिवार और उसकी कंपनियों द्वारा भारतीय स्टेट बैंक से भी 405 करोड़ कर्ज लेने की बात सामने आई थी। एसबीआई ने कहा था कि चोकसी और उसके परिवार के सदस्यों ने लोन का पैसा चुकाया नहीं है। इसके बाद बैंक की तरफ से भेजा गया नोटिस भी वापस आ गया था।
भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 19 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है। नीरव मोदी ब्रिटेन की जेल में बंद है। उसे मार्च में गिरफ्तार किया गया था और वह तब से स्थानीय वैंड्सवर्थ कारावास में है। ब्रिटेन के कानून के आधार पर उसे हर चार सप्ताह के बाद हिरासत की अवधि को बढ़ाने के लिए अदालत में पेश किया जाता है। अदालत इससे पहले कई बार नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज कर चुकी है।

Share.
Exit mobile version