नई दिल्ली : ऑमलाइन स्कैम के नए-नए तरीके सामने आते हैं. अब इंस्टाग्राम पर विज्ञापन के जरिए फ्रॉड का एक नया तरीका सामने आया है. साइबर ठग लोगों को इंस्टाग्राम के डीएम के जरिए भी लोगों से जॉब के लिए संपर्क कर विज्ञापन दे रहे हैं. बड़ी बात यह है कि ये ठग लोगों को जॉब देने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट और नेटफ्लिक्स जैसे बड़े ब्रांड्स का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर जॉब के लिए दिए जाने वाले इन विज्ञापन में दावा किया जा रहा है कि काम बहुत ही कम है, लेकिन पैसे खूब मिलेंगे. इसके बाद ये साइबर ठग लोगों से ऑनलाइन एक फॉर्म भरवा रहे हैं जिसमें लोगों से उनके बैंक अकाउंट जैसी महत्वपूर्ण और निजी जानकारी मांगी जा रही है. लोगों से आधार कार्ड जैसी आईडी भी मांगी जा रही है.

तैयार किए जा रहे फर्जी क्रेडिट कार्ड

लोगों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर फर्जी क्रेडिट और डेबिट कार्ड तैयार किए जा रहे हैं और लोगों के बैंक अकाउंट खाली किए जा रहे हैं. ये ठग लोगों को इंस्टाग्राम पर मैसेज करके शानदार विकेंड ट्रिप की भी लालच दे रहे हैं. इसके बाद वे जॉब के लिए एक टोकन मनी मांगते हैं. इसी दौरान लोगों से ठगी होती है. भोले-भाले लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि उनके यूपीआई अकाउंट में पैसे भेजे जा रहे हैं या फिर पैसे मांगने के लिए रिक्वेस्ट आया है. ये ठग लोगों से पैसे के लिए रिक्वेस्ट करते हैं और यूपीआई पिन डालने के लिए कहते हैं. आपकी बता दें कि कोई भी कंपनी जॉब देने के लिए पैसे नहीं मांगती है.

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके

किसी भी मीडिया पर चल रहे किसी भी विज्ञापन में दी गई जानकारी को वेरीफाई करें.

फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी अनजान व्यक्ति से ऑनलाइन लेनदेन के बारे में बातचीत न करें, क्योंकि कई बार जालसाल नकली प्रोफाइल का भी सहारा लेते हैं.

जहां तक हो अपने आधार, पैन और बैंक खातों से जुड़ी जानकारी जितना संभव हो निजी रखें.

अपने मोबाइल और पीसी पर मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें और टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन शुरू करें.

कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखने पर पुलिस को इसकी सूचना दें.

इसे भी पढ़ें: BREAKING : बिहार एसटीएफ की रांची में बड़ी कार्रवाई, 50 हजार का इनामी कुख्यात संजय सिंह गिरफ्तार, हथियार भी जब्त

 

Share.
Exit mobile version