रांची : राजधानी के दूसरे बड़े सरकारी हॉस्पिटल सदर की पूरी बिल्डिंग हैंडओवर हो चुकी है। इसके बाद से हॉस्पिटल में लगातार नई सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है। इसी कड़ी में अब प्रबंधन मरीजों के लिए कुछ और सुपरस्पेशियलिटी विभाग शुरू करने की तैयारी में है। जिसके तहत हॉस्पिटल में न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, ओंकोलॉजी की शुरुआत होगी। इन विभागों के डॉक्टरों का इंटरव्यू हो चुका है। जल्द ही डॉक्टर ओपीडी में मरीजों को कंसल्टेशन के लिए उपलब्ध होंगे। इससे मरीजों को इलाज कराने के लिए प्राइवेट हॉस्पिटलों की दौड़ नहीं लगानी होगी। वहीं डॉक्टरों की भारी-भरकम फीस से राहत मिल सकेगी। बता दें कि सदर हॉस्पिटल में सुविधाएं शुरू होने से मरीजों का भरोसा बढ़ा है। कुछ और विभाग शुरू हो जाने से रिम्स पर मरीजों का लोड थोड़ा कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

पहले से चल रहे कई विभाग

हॉस्पिटल की शुरुआत में केवल मैटरनिटी और चाइल्ड वार्ड की सुविधा हॉस्पिटल में थी। इसके बाद आईसीयू, एचडीयू जैसे यूनिट शुरू किए गए। आज हॉस्पिटल में डे केयर सेंटर, पीआईसीयू, सभी विभागों के ओपीडी, मेडिसीन, हार्ट, स्किन, सर्जरी, पेडियाट्रिक, डाइबिटीक ओपीडी चल रहे है। इसके अलावा वैक्सीन, टेस्टिंग के लिए कलेक्शन सेंटर भी खोले गए है। जिससे कि मरीजों को काफी राहत मिली है।

500 से अधिक बेड है हॉस्पिटल में

हॉस्पिटल का नया भवन हैंड ओवर हो चुका है। इसके बाद हॉस्पिटल में मरीजों के लिए 500 से अधिक बेड की सुविधा इनडोर में है। यह राजधानी का दूसरा बड़ा सरकारी हॉस्पिटल है जहां पर 500 से अधिक मरीजों के इलाज के इंतजाम किए गए है। हॉस्पिटल के पूरी तरह से चालू हो जाने से छोटी-मोटी बीमारियों के लिए मरीजों को रिम्स नहीं जाना होगा। वहीं स्पेशियलिटी वाले विभाग चालू हो जाने से मरीजों की परेशानी कम हो जाएगी।

Share.
Exit mobile version