जामताड़ा: नेहरू युवा केंद्र जामताड़ा के द्वारा बुधवार को जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन संत एंथोनी स्कूल में किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ गोपाल कृष्ण झा जिला शिक्षा पदाधिकारी जामताड़ा और अन्य अतिथियों के रूप में डॉ काकुली गोराई जिला नोडल पदाधिकारी जामताड़ा कॉलेज, मुकेश कुमार मिश्रा व्यख्याता महिला कॉलेज, डॉ कंचन गोपाल मंडल, डॉ दिनेश चन्द्र, डॉ डी० डी० भंडारी शिक्षाविद, जयंत भगत आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वालित कर एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया.  मुख्य अतिथि द्वारा अपने संबोधन में युवाओ को भारत सरकार के “विकसित भारत @2047” के लक्ष्य से अवगत किया गया. उन्होंने कहा कि प्रतिभागी युवाओं को हाल के वर्षों में देश में विभिन्न क्षेत्रों में हुई सामाजिक एवं आर्थिक प्रगति से भी अवगत कराया गया व युवाओं से ऐसे कार्यक्रम का लाभ उठाते हुए उन्हें अपने नेतृत्व क्षमता में विकास करने के लिए प्रेरित किया गया. साथ ही कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए जन-जन तक संदेश पहुंचे एवं अधिक से अधिक मतदान करे.

भारत देश में नारी को देवी के रूप में पूजा जाता है

नेहरू युवा केन्द्र के उदय कुमार ने प्रतिभागी युवाओं को कार्यक्रम के उद्देश्यों से अवगत कराया. उन्होंने बताया कि “जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम” के माध्यम से युवाओं को ऐसे विषयों से जो कि उनके सर्वांगीण विकास को प्रभावित करते हैं, अवगत करते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता में विकास करना है एवं “मेरा युवा भारत” से भी अवगत कराया गया. एनएसएस पदाधिकारी डॉ काकुली गोराई द्वारा युवाओं को नारी सशक्तिकरण के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया एवं संबोधित करते हुए कहा भारत देश में नारी को देवी के रूप में पूजा जाता है. आधी आबादी अगर सही दिशा में कार्य करेगी और फिट रहेगी तो हमारा समाज और देश भी फिट रहेगा.

मॉक पार्लियामेंट का आयोजन

कार्यक्रम के दौरान डॉ कंचन गोपाल मंडल ने नया भारत नयी पहल हाल के वर्षो में देश की उपलब्धिया की मुख्य विशेषताएँ पर जोर दिया| कार्यक्रम में मंच संचालक के रूप में डॉ डी० डी० भंडारी के द्वारा अतिथियों के उद्बोधन के उपरांत सभी प्रतिभागियों हेतु “उच्च शिक्षा में हिंदी की अनिवार्यता” विषय पर मॉक पार्लियामेंट का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न युवाओं ने उच्च शिक्षा में हिंदी की अनिवार्यता के पक्ष तथा विपक्ष में अपने अपने विचार रखें. मॉक पार्लियामेंट में सभापति की भूमिका अचला कुमारी ने निभाई एवं कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतिभागी युवाओ को मतदाता जागरूकता एवं विकसित भारत की सपथ दिलाई गयी.मौके पर तन्मय कुमार,आशीष कुमार चौबे, हरिपद पंडित, मिथुन महतो, अंजली कुमारी, तन्मय भंडारी, अब्दुल रज्जक अंसारी, श्रेया शेखर ,देबो प्रिया, सुलेखा कुमारी, गणेश राय, कुमार अर्गदीप आदि उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: खनन विभाग की कार्रवाई, अवैध स्टोन चिप्स व बालू लदे चार हाईवा जब्त

Share.
Exit mobile version