रांची: भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के संकल्प के साथ 1 सितंबर से शुरू हुआ राष्ट्रीय पोषण माह आज समाप्त हो गया. इस अवसर पर रांची के शौर्य सभागार में समापन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी शामिल हुईं. समापन समारोह में राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री ने रांची से देश के 11,000 से अधिक सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों का ऑनलाइन उद्घाटन किया। कार्यक्रम में 12 राज्यों के आईसीडीएस कर्मी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े.

समापन समारोह में कई गतिविधियों का आयोजन किया गया, जैसे:-अन्नप्राशन और गोद-भराई, आओ तोड़े कुपोषण चक्र पर लघु फिल्म, सक्षम आंगनबाड़ी का उद्घाटन, राज्यों द्वारा कुपोषण दूर करने के लिए किए गए बेहतर कार्यों की प्रस्तुति,बता दें कि
कार्यक्रम में आंगनबाड़ी गतिविधियों से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें पोषण वाटिका, वन स्टॉप सेंटर, महिला हेल्पलाइन, बाल सुरक्षा, और स्वयं सहायता समूह जैसे स्टॉल शामिल थे.

नेताओं के विचार
राज्यपाल संतोष गंगवार ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों की भूमिका कुपोषण को दूर करने में महत्वपूर्ण है. उन्होंने बताया कि सक्षम आंगनबाड़ी से “पोषण भी, पढ़ाई भी” का संकल्प पूरा होगा, जिससे बच्चों के सर्वांगीण विकास में तेजी आएगी.
केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में महिला एवं बाल विकास विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. उन्होंने बताया कि देश के 2 लाख से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों को सक्षम आंगनबाड़ी में तब्दील करने का लक्ष्य है.

 

Share.
Exit mobile version