शाह और राजनाथ को दिये जा सकते हैं पुराने ही विभाग

सबकी नजर होगी टीडीपी और जदयू कोटे के मंत्रियों की विभाग पर

शाम 5 बजे पीएम हाउस में कैबिनेट की बैठक, फिर डिनर का आयोजन

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक आज बुलाई गई है. रविवार को पीएम मोदी के साथ 71 मंत्रियों ने शपथ ली थी. आज शाम पांच बजे पीएम आवास लोक कल्याण मार्ग पर कैबिनेट की पहली बैठक के बाद डिनर का आयोजन किया गया है. इस मौके पर सरकार के पहले सौ दिन के रोड मैप पर भी चर्चा होगी. यह तय माना जा रहा है कि अमित शाह और राजनाथ सिंह के विभाग नहीं बदले जाएंगे. अमित शाह गृह मंत्री और राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री बने रहेंगे. सबकी नजर टीडीपी और जेडीयू के मंत्रियों को मिलने वाली विभागों पर रहेगी.

कैबिनेट में युवा और अनुभवी नेताओं का संतुलन

मोदी की तीसरी पारी में सरकार का सबसे बड़ा मंत्रिमंडल बना है. इस बार मंत्रिमंडल में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री हैं. मंत्रिमंडल में 24 राज्यों के सांसदों को जगह दी गई है. 71 सदस्यीय टीम में युवाओं और अनुभवी नेताओं का संतुलन बनाने की कोशिश भी की गई है.

आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम सीट से तीसरी बार चुनकर आए राम मोहन नायडू 36 साल की उम्र में इस कैबिनेट के सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री हैं, तो 79 साल के जीतन राम मांझी सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री हैं. पीएम मोदी की कैबिनेट में 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी और 5 अल्पसंख्यकों को जगह मिली है.

मोदी कैबिनेट में महिलाओं की अच्छी भागीदारी

मोदी कैबिनेट में आधी आबादी को भी अच्छी-खासी जगह मिली है. पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री रही निर्मला सीतारमण पर पीएम ने एक बार फिर भरोसा दिखाया है. सीतारमण के अलावा झारखंड के कोडरमा से सांसद अन्नपूर्णा देवी, यूपी के मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल और कर्नाटक की बेंगलुरू नॉर्थ सीट से सांसद शोभा करंदलाजे को एक बार फिर मंत्रिमंडल में जगह मिली है. पहली बार मंत्री बनने वाली महिला नेताओं में 37 साल की रक्षा निखिल खडसे, सावित्री ठाकुर और निमूबेन बंभानिया का नाम भी शामिल है.

इसे भी पढ़ें : कल्पना मुर्मू सोरेन आज शाम 5 बजे लेंगी विधानसभा की सदस्यता की शपथ

 

Share.
Exit mobile version