रांची: उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में 12 दिसंबर 2023 को शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी रांची सदर दीपक दुबे, पुलिस अधीक्षक यातायात कुमार गौरव, अपर जिला दण्डाधिकारी विधि-व्यवस्था, रांची राजेश्वरनाथ आलोक, जिला परिवहन पदाधिकारी रांची प्रवीण कुमार प्रकाश, पुलिस उपाधीक्षक यातायात जीतवाहन उरांव, निर्माण कार्य में लगी एजेंसियों के प्रतिनिधि एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

यातायात व्यवस्था सुधार के लिए किये गये कार्यों की समीक्षा

बैठक में एनएचएआई, गेल, जुडको के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने प्रोजेक्ट को लेकर डिटेल प्रस्तुत किये गये. बेहतर यातायात व्यवस्था को लेकर रांची शहर को 6 जोन में बांटा गया था. साथ ही यातायात में आ रही बाधा को लेकर कारणों को सूचीबद्ध किया गया था. उपायुक्त द्वारा सभी विभागों और एजेंसियों द्वारा अब तक किये गये कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया.

नये सिरे से बनेगा जोन, उपायुक्त ने दिय टीम गठित करने के निर्देश

बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि सुचारु यातायात व्यवस्था में आ रही बाधाओं को दूर करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा. समिति में शामिल अधिकारियों के स्थानांतरण के बाद नये अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर नये सिरे से जोन बनाकर टीम गठित करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया.

ससमय पूरा करें कार्य – उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा शहर में चल रहे तीन फ्लाई ओवर निर्माण (सिरमटोली, कांटाटोली, रातू रोड फ्लाई ओवर), बिजली विभाग द्वारा अंडर ग्राउंड केबलिंग एवं जुडको तथा पीएचइडी द्वारा वाटर पाइपलाइन की कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी. उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग और एजेंसी ससमय कार्य पूरा करें, जितनी जल्दी प्रोजेक्ट पूरे होंगे, उतनी जल्दी सुगम यातायात को बल मिल पायेगा.

डायवर्जन को सही तरीके से इम्प्लीमेंट करायें- उपायुक्त

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि शहर में केन्द्र और राज्य सरकार के प्रोजेक्ट आधारभूत संरचना को मजबूती प्रदान करने के दृष्टिकोण से इम्प्लीमेंट कराये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी प्रोजेक्ट में डायवर्जन के प्लान होते हैं. डायवर्जन को सही तरीके से इम्प्लीमेंट करायें ताकि लोगों को कम परेशानी हो. उपायुक्त ने कहा कि सड़क पर कार्य शुरु करने और संपन्न होने की सूचना जिला प्रशासन को दें.

अतिक्रमण करने वालों को खिलाफ होगी कार्रवाई, चलेगा अभियान

बैठक में उपायुक्त राहुल सिन्हा ने आगामी दिनों में शहर के महत्वपूर्ण स्थानों में अतिक्रमण को लेकर अभियान चलाने का निर्देश दिया. उन्होंने नगर निगम, पुलिस-प्रशासन की टीम को एक साथ महत्वपूर्ण स्थानों में लगातार अभियान चलाकर अतिक्रमण करनेवालों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करने का निदेश दिया.

लॉन्ग टर्म प्लानिंग को ध्यान में रखते हुए करें काम – उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त ने शहर में जहां-जहां क्विक इंटरवेंशन से चीजों को दुरुस्त किया जा सकता है उसे लेकर अधिकारियों को आवयश्यक दिशा निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सभी स्टेक होल्डर और अधिकारी समन्वय स्थापित कर कार्य करें, जितने हर्डल कम समय में हटाये जा सकते हैं उसे हटा लें. लॉन्ग टर्म प्लानिंग को ध्यान में रखते हुए मल्टी लेवल पार्किंग और जो मेजर इंटरवेंशन हो सकते हैं, उसकी कार्यप्रणाली प्रारंभ कर लें.

Share.
Exit mobile version