रांची: राज्य सरकार ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग की निर्देश पर बड़े पैमाने पर तबादला करने वाली है. दो से तीन चरणों में सूची निकलना है. पुलिस विभाग में 150 डीएसपी सहित पुलिस इंस्पेक्टर और 3000 से अधिक की एक साथ ट्रांसफर पोस्टिंग करने को लेकर निर्णय लिया है. यह सूची भी तैयार कर ली गई है.

31 जनवरी तक निकलनी है सारी सूची

सूत्र बताते है कि पुलिस विभाग में तीन हजार से अधिक जूनियर पुलिस अफसरों का तबादला 31 जनवरी तक पूरा कर लेना है. पुलिस विभाग में अबतक एक साथ इतने बड़े पैमाने पर कभी तबादले नहीं हुए हैं. एक ही जिले में तीन साल से जमे पुलिस अफसरों का तबादला चुनाव आयोग के आदेश पर किया जाना है. 2018 बैच के दो हजार से अधिक दारोगा के साथ-साथ कुल तीन हजार से अधिक दारोगा व इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस पदाधिकारी शामिल हैं. तीन साल से जमे डीएसपी स्तर के अधिकारियों का भी तबादला होगा. वहीं डीएसपी रैंक में 93 नवप्रोन्नत हुए अफसरों की भी पोस्टिंग होनी है. राज्य सरकार द्वारा 150 से अधिक डीएसपी की ट्रांसफर-पोस्टिंग की जानी है. वहीं, लगभग दो दर्जन जगहों पर डीएसपी स्तर के पदाधिकारियों का भी पद रिक्त है. राज्य के वैसे पदाधिकारियों का तबादला होना है जो एक ही जगहों पर तीन साल या उससे अधिक अवधि से जमे हैं.

डेडलाइन तय

30 जून 2024 को तीन साल पूरा होने की अवधि मानकर आयोग ने डेडलाइन तय की है. दरअसल लंबे समय से जमे पदाधिकारियों के द्वारा चुनाव प्रभावित करने की आशंका होती है, इसलिए आयोग तीन साल या उससे अधिक अरसे से जमे अफसरों को हटाने का आदेश जारी कर चुका है. ट्रांसफर पोस्टिंग की सूची 29 जनवरी तक जारी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: भारत रत्न देने पर बयानबाजी तेज, गिरिराज ने कहा-लालू-नीतीश ने वोट के लिए कर्पूरी ठाकुर का नाम बेच दिया

Share.
Exit mobile version