रांची : झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा व अंतिम कार्यदिवस है. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही स्टीफन मरांडी ने केंद्र सरकार और झारखंड में विपक्षी दल भाजपा पर जम कर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि शिबू सोरेन के प्रति द्वेष की भावना को लेकर भाजपा द्वारा हेमंत सरकार को गिराया गया है. हेमंत सोरेन का जेल जाना आदिवासियों के प्रति द्वेष की भावना से प्रेरित घटना है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जिस तरह से ED का इस्तेमाल कर हेमंत सरकार गिराई है, यह सीधे-सीधे लोकतंत्र पर हमला है. स्टीफन ने कहा कि बीजेपी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी झारखंड में हो रहे विकास कार्यों को देख कर डर गई है, इसलिए वह विकास कार्यों में रुकावट डाल रही है. उन्होंने कहा कि शिबू सोरेन के नेतृत्व ने हमें बल दिया है, दिशा दी है. हेमंत सोरेन नहीं है, तो चंपाई सोरेन यहां हैं. चंपाई सोरेन के नेतृत्व में सरकार चलेगी और हम सब इसमें साथ हैं. उन्होंने कहा कि ED ने हेमंत सोरेन के व्यक्तित्व को कलंकित करने का काम किया है. बदले की भावना और आदिवासियों को कुचलने की भावना से हेमंत सरकार को गिराया गया है. उन्होंने कहा कि लोगों के आकांक्षाओं पर खरा उतरने की चंपाई सरकार कोशिश करेगी.

सदन में कांग्रेस की दीपिका पांडेय ने भी भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भाजपा को को-ऑपरेट चला रहा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेता रणधीर सिंह ने खुद हकीकत बयान किया है. दीपिका ने बीजेपी नेता रणधीर सिंह की बात बताते हुए कहा कि उनके (बीजेपी) नेता ने खुद कहा है कि निशिकांत दुबे पार्टी से बड़ा नहीं है. पार्टी बड़ी है, व्यक्ति नहीं. दीपिका ने कहा कि हेमंत सोरेन जब जेल से बाहर आएंगे तो कुंदन की तरह चमकते हुए आएंगे. दीपिका ने बीजेपी पर प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा हिन्दू धर्म की भावना भड़का कर वोट की राजनीति करती है.

दीपिका पांडेय की इस बात पर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी भड़क उठे. उन्होंने कहा कि जिस भाषा का उपयोग दीपिका पांडेय कर रही हैं, वह भाषा किसी भी भारतीय महिला की नहीं हो सकती. उन्होंने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बाबा अंबेडकर के दफनाने के लिए जिस पार्टी ने दो गज की जमीन तक नहीं दी, वो पार्टी हमें क्या सीख देगी.

इसे भी पढ़ें: प्राइवेट अमीन शसेंद्र महतो को बुलाया समन भेजकर, ईडी कार्यालय में पूछताछ शुरू

Share.
Exit mobile version