रांची : राजधानी रांची में मौसम का मिजाज बदल गया है. गर्जन के साथ तेज बारिश हो रही है. इसको लेकर मौसम केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं बारिश से पहले ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ऐसा पश्चिम बंगाल में बन रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हो रहा है. इसका सबसे अधिक असर राज्य के दक्षिणी जिलों में पड़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, 19 मार्च को भी बारिश के साथ वज्रपात होगा. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. यह अलर्ट रांची समेत गुमला, खूंटी, सिमडेगा, सिंहभूम और लोहरदगा में भारी बारिश के लिए किया गया है.

मौसम विभाग की मानें तो 20 मार्च को पश्चिमी और मध्य हिस्से में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 21 मार्च को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. 22 मार्च से मौसम शुष्क होने का अनुमान है. अभिषेक आनंद के अनुसार, ओलावृष्टि, गर्जन और वज्रपात से जनजीवन प्रभावित हो सकता है. ऐसे समय में लोगों को संयमित रहने की जरूरत है. तेज हवा के समय सुरक्षित स्थानों पर रहना चाहिए.

साथ ही मौसम केंद्र ने 21 मार्च तक के लिए रांची समेत अन्य जिलों के लिए चेतावनी जारी की है. पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसांवा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरीडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ व साहेबगंज, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ में मेघ गर्जन के साथ तेज हवा चलेगी. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि हवा की अधिकतम रफ्तार 40-50 किलोमीटर होगी. इस दौरान वज्रपात भी हो सकता है. यह प्रभाव 21 तक रहेगा.

इसे भी पढ़ें: सीता सोरेन के इस्तीफे पर बोली सांसद महुआ माजी, उनका फैसला हैरान करने वाला

Share.
Exit mobile version