Joharlive Team
रांची। विधानसभा चुनाव में नक्सल प्रभाव वाले इलाकों में मतदानकर्मियों की हेली ड्रापिंग व इसी दौरान रेस्क्यू के लिए पुलिस ने आठ हेलीकॉप्टर की मांग की। राज्य पुलिस मुख्यालय ने चुनाव कार्य में आठ हेलीकॉप्टर की जरूरत बताते हुए गृह विभाग से पत्राचार किया है। चुनाव में नक्सल प्रभाव वाले इलाकों में बूथ पर मतदानकर्मियों, सुरक्षाबलों की तैनाती के लिए हेलीकॉप्टर का इंतजाम किया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इसके लिए सभी जिलों से संबंधित बूथों की जानकारी भी मांगी है। जिलों को हेलीपैड बनाने का निर्देश भी दिया गया है। वहीं प्रत्येक चरण में मतदान के लिए एक एयर सुरक्षाबलों व मतदानकर्मियों के लिए की गई है। नक्सलियों के द्वारा कहीं पर भी किसी को निशाना बनाया गया तो आपात स्थिति से निपटने के लिए रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की तैनाती रहेगी।

अभियान के दौरान घायलों के रेस्क्यू के लिए भी होगा हेलीकॉप्टर

राज्यभर में चुनाव के दौरान नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान भी एक साथ साथ चलेगा। अभियान के दौरान पुलिस बलों को जरूरत पड़ने पर रेस्क्यू करना होगा, इसके लिए भी हेलीकॉप्टर की मांग की गई है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भी पुलिस को छह हेलीकॉप्टर मिले थे। विधानसभा चुनाव में जरूरत के हिसाब से अधिक हेलीकॉप्टर की मांग की गई है।

पहले चरण के लिए 180 कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती

30 नवंबर को पहले चरण के लिए 13 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण के लिए केंद्र से 180 कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती की मंजूरी मिली है। जल्द ही बलों को झारखंड भेज दिया जाएगा।

Share.
Exit mobile version