रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) रांची ने आज इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस साल आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है। विद्यार्थी अपना रिजल्ट jac.jharkhand.gov.in , jacresults.com पर चेक कर सकेंगे। इंटरमीडिएट के लिए करीब 3.30 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस बार न तो झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से टॉपरों की सूची जारी की जाएगी और न ही दूसरे माध्यम से टॉपर निकाले जाएंगे। जैक की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि इस बार टॉपरों की सूची जारी नहीं होगी।

साइंस में 86.89 फीसदी सफल.

कॉमर्स में 90.33 फीसदी विद्यार्थी सफल.

आर्ट्स में 92.71 फीसदी विद्यार्थी सफल.

कोरोना के चलते इस बार परीक्षा नहीं हो सकी थी इसलिए रिजल्ट 11वीं के रिजल्ट के आधार पर तैयार किया गया है। 11वीं की ओएमआर शीट पर हुई परीक्षा पर 80 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। वहीं, 20 प्रतिशत अंक प्रैक्टिकल से मिलेंगे। जिन विषयों का प्रैक्टिकल नहीं है, उसमें आंतरिक मूल्यांकन ( इंटरनल असेसमेंट) होगा और  इतने अंक दिए जाएंगे। 

नहीं मिल सकती है प्रोत्साहन राशि
मैट्रिक और इंटरमीडिएट का टॉपर लिस्ट नहीं जारी होने की वजह से 2021 में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि पुरस्कार से छात्र-छात्राओं को वंचित रहना पड़ सकता है। राज्य सरकार ने 2020 से ही इसकी शुरुआत की थी। इसमें मैट्रिक के पहले टॉपर को एक लाख, दूसरे टॉपर को 75 हजार और तीसरे टॉपर को 50 हजार की राशि दी गई थी। वहीं, इंटरमीडिएट के तीनों संकायों में अलग-अलग फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड टॉपर्स को तीन लाख, दो लाख और एक लाख की राशि दी गई थी। यह सिर्फ झारखंड बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए ही नहीं, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के वैसे छात्र-छात्राएं, जो झारखंड में स्टेट टॉपर थे, उन्हें भी राशि देकर सम्मानित किया गया था। अब इस बार बोर्ड द्वारा टॉपर की लिस्ट नहीं जारी करने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि नहीं मिल सकेगी।

Share.
Exit mobile version