Joharlive Team

रांची । राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार ने कहा कि झारखंड ने शिक्षा, गवर्नेंस, कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर सहित कई क्षेत्रों में ऊंची छलांग लगाई है। उन्होंने प्रतिष्ठित पत्रिका इंडिया टुडे में हालिया प्रकाशित रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड ने बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट के तौर पर अव्वल स्थान प्राप्त किया है। यह हम सभी के लिए गर्व के क्षण है। महेश पोद्दार शुक्रवार को भाजपा के मीडिया सेंटर मेंं आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा इंडिया टुडे की यह रिपोर्ट एक प्रतिष्ठित एजेंसी के अध्ययन रिपोर्ट के आधार पर प्रकाशित की गई है जिसमें देश के राज्यों को विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सुधारों के आधार पर रैंकिंग दी गई है। शिक्षा में बेहतर स्थान प्राप्त करने के संदर्भ में उन्होंने कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व बराबर कहता रहा है कि मानव संसाधन में सुधार जरूरी है। यह छुपी हुई संपदा है और इसमें सुधार के लिए हमने लगातार प्रयास किए। गत 5 वर्षों में सरकार ने शिक्षा में सुधार के लिए कई कदम उठाएं। भवनों को दुरुस्त किया गया, बिजली बेंच डेस्क आदि मुहैया कराए गये।
उन्होंने कहा कि गवर्नेंस में हम पांच कदम ऊपर उठे हैं यानी 15 वे से दसवे स्थान पर आए हैं। श्री पोद्दार ने कहा कि 2014 से पहले अस्थिर सरकारों की वजह से विकास कार्य बाधित होते रहे थे। हालात यह थे कि सरकार बनाने गिराने के खेल में एक निर्दलीय को भी मुख्यमंत्री बनाया गया। पर अब हम सही दिशा में जा रहे हैं। मुझे लगता है कि विपक्षियों को भी हमारी पीठ थपथपानी चाहिए। एक और क्षेत्र है जिसमें झारखंड ने काफी सुधार किया है वह कृषि है। प्रधानमंत्री मोदी भी अगले कुछ वर्षों में किसानों की आय दुगुनी करनी चाहते हैं। यह महज हवाबाजी नहीं है हम किसानों के साथ बीज से लेकर बाजार तक खड़े हैं। हमारी सरकार ने महिलाओं को मिट्टी का डॉक्टर बनाया। कई किसानों को इजराइल भेजा जहां से वे उन्नत कृषि का प्रशिक्षण लेकर लौटे।
श्री पोद्दार ने कहा की वेलफेयर स्कीम में भी झारखंड का परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा है। महिलाओं के बीच गैस का कनेक्शन और बिजली की सुविधा पहुंचाई गई इससे उनकी जिंदगी आसान हुई और वह अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे रही हैं। हमने पर्यटन सेक्टर और उद्यमिता में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। एक और क्षेत्र है जहां झारखंड में उल्लेखनीय तरक्की की है तो वह मछली पालन का है इसमें हम आत्म निर्भर हो गए हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि झारखंड में हम अपने बूते पर सरकार बनाएंगे। आज के संवाददाता सम्मेलन में डॉ मनोज कुमार, अजय राय, उषा पांडे, एसटी मोर्चा के प्रदेश मंत्री अनु लकड़ा आदि उपस्थित थे।

Share.
Exit mobile version