रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. चुनाव आयोग ने कार्यक्रम का ऐलान करते हुए बताया कि झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 13 नवंबर को 43 सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 38 सीटों पर वोटिंग होगी. नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

बीजेपी की क्या है तैयारी

सूत्रों के अनुसार, बीजेपी ने केंद्रीय चुनाव समिति में झारखंड चुनाव के लिए लगभग 55-56 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है. पार्टी एक-दो दिनों में उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी कर सकती है. गठबंधन के सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग पर चर्चा भी जारी है. बीजेपी एनडीए में अजसू को 9-10 सीटें देना चाहती है, जबकि अजसू के अध्यक्ष 11 सीटें मांग रहे हैं. इसी तरह, जेडीयू को 2 सीटों का प्रस्ताव दिया गया है, लेकिन जेडीयू 3 सीटें चाहती है.

सभी पार्टियां रणनीति बनाने में जुटीं

झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 42 सीटों पर जीत हासिल करके पूर्ण बहुमत का लक्ष्य रखा गया है. 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) 30 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.  महिलाओं की मतदान में भागीदारी भी इस बार बढ़ी है, जिसमें कुल 2,55,18,642 मतदाता शामिल हैं. झारखंड की राजनीति में इन चुनावों को लेकर सभी दलों के बीच हलचल बढ़ गई है. सभी पार्टियाँ अपनी-अपनी रणनीति पर काम कर रही हैं और चुनावी तैयारियों में जुटी हुई हैं.

Also Read: मस्जिद के भीतर ‘जय श्री राम’ का नारा लगाना गुनाह नहीं, हाईकोर्ट ने कर्नाटक सरकार को दिखाया आईना

Share.
Exit mobile version