टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके साथ ही उनकी पूरी कैबिनेट भी इस्तीफा दे चुकी है. यह जानकारी जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने दी. किशिदा का तीन साल का कार्यकाल भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते समाप्त हुआ.

नए प्रधानमंत्री की तैयारी

 

 

 

 

 

 

 

शिगेरु इशिबा, जो जापान की सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के नए अध्यक्ष बने हैं, जल्द ही प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद, इशिबा अपनी नई कैबिनेट का भी ऐलान करेंगे.

आम चुनाव की तारीख

इशिबा ने पहले ही आम चुनाव की तारीख 27 अक्टूबर घोषित कर दी है. हालांकि, उनका कार्यकाल जुलाई 2025 तक होना था. LDP को हाल के समय में लोकप्रियता में गिरावट का सामना करना पड़ा, जिसके चलते नेतृत्व परिवर्तन का निर्णय लिया गया.

संसद में LDP की स्थिति

संसद में LDP के पास 465 सीटों में से 258 सांसद हैं. उनका मुकाबला कॉन्स्टिट्यूशन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान और कंजर्वेटिव जापान इनोवेशन पार्टी से होगा. इशिबा, जो पूर्व रक्षा मंत्री रह चुके हैं, ने अपने प्रचार में सुरक्षा मुद्दों पर जोर दिया है. फुमियो किशिदा के इस्तीफे के बाद, शिगेरु इशिबा का पीएम बनना और आगामी आम चुनावों के लिए LDP की रणनीति, जापान की राजनीतिक दिशा को निर्धारित करेगा.

Also Read: एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ीं, त्योहारों से पहले उपभोक्ताओं पर महंगाई का बोझ, जानें क्या है रेट

Share.
Exit mobile version