Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 7 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. इस चरण में 40 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 415 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. यह मतदान कश्मीर और जम्मू संभाग के सात जिलों में हो रहा है, जिसमें कुपवाड़ा, बारामूला, बांदीपोरा, जम्मू, उधमपुर, कठुआ और सांबा शामिल हैं.

बूथ पर लंबी लाइन

इस चरण में कुल 39,18,220 मतदाता मतदान करने के लिए पात्र हैं, जिनमें 20,09,033 पुरुष, 19,09,130 महिलाएं और 57 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं. चुनाव आयोग ने मतदान की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 5,060 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें 100 प्रतिशत वेबकास्टिंग की जा रही है. विभिन्न मतदान केंद्रों पर वोटर्स की लंबी लंबी लाइन लगी हैं. महिलाओं की भी मतदान में बड़ी भागीदारी दिख रही है.

मतदान केंद्रों की विशेषताएं

  • 240 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं.
  • 50 पिंक मतदान केंद्र, जो महिलाओं द्वारा संचालित हैं.
  • 43 मतदान केंद्र दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा संचालित हैं.
  • 40 मतदान केंद्र युवाओं द्वारा संचालित हैं.
  • 45 हरित मतदान केंद्र पर्यावरण जागरूकता फैलाने के लिए.

विशेष मतदान केंद्र

कश्मीर संभाग के प्रवासी मतदाताओं के लिए 24 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें जम्मू में 19 और दिल्ली में 4 केंद्र शामिल हैं.

पूर्व मतदान प्रतिशत

पहले चरण में 61.38 प्रतिशत और दूसरे चरण में 57.3 प्रतिशत मतदान हुआ था. अब तीसरे चरण में मतदान का प्रतिशत क्या रहेगा, यह देखना दिलचस्प होगा.

8 अक्टूबर को आ जाएगा परिणाम

8 अक्टूबर को इस चुनाव की मतगणना की जाएगी, जो मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी का परिणाम निर्धारित करेगी. इस चुनाव के दौरान मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं, जिससे मतदान की प्रक्रिया को सुगम और सुविधाजनक बनाया जा सके.

Also Read: Bihar Flood : बिहार में बाढ़ का कहर, 24 घंटे में टूटे 7 तटबंध, 8 लोग जिंदा बहे, 10 लाख की आबादी पानी से घिरी

Share.
Exit mobile version