बेरूत : इजरायल व हमास के बीच चल रही जंग का साइड इफेक्ट अमेरिका पर भी नजर आने लगा है. पिछले दिन गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर मिसाइल अटैक में 500 लोगों के मरने की खबर है. इसमें इजरायल का कहना है कि यह हमला हमास या फिर फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद ने किया है. वहीं, अरब देश इस हमले का आरोप इजरायल पर लगा रहे हैं. इतना ही नहीं, अमेरिका पर भी लोग भड़क गए हैं और लेबनान में तो उसके दूतावास को ही हजारों प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया. इन लोगों ने अमेरिकी दूतावास को आग के हवाले कर दिया. हालांकि, सेना ने आंसू गैस के गोले दागकर लोगों को पीछे हटाया और फिर किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका.

इसे भी पढ़ें : सीमा पर पाक का दुस्साहस, भारत दे रहा मुंहतोड़ जवाब

दूतावास पर हजारों लोगों का प्रदर्शन

इस घटना के बाद लेबनान स्थित अमेरिकी दूतावास के बाहर हजारों की भीड़ जुट गई. इन लोगों के हाथों में फिलिस्तीन के झंडे थे और अमेरिका-इजरायल के खिलाफ लोग नारे लगा रहे थे. इसी बीच भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने दूतावास को ही आग के हवाले कर दिया. यही नहीं, कुछ लोगों ने तो दूतावास से अमेरिकी झंडे को भी हटाने की कोशिश की और फिलिस्तीन का फ्लैग लगाने लगे. इस बीच लेबनान में सक्रिय उग्रवादी संगठन हिजबुल्लाह ने भी एक दिन के बंद का ऐलान किया है.

इसे भी पढ़ें : आज से तीन दिन बिहार दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सिक्योरिटी हाई अलर्ट

अमेरिका ने दूतावास कर्मियों को वापस बुलाया

हालांकि, अमेरिकी दूतावास पर हमले में अमेरिकी दूतावास के किसी कर्मचारी को नुकसान पहुंचा है या नहीं, इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. वहीं, इस बीच अमेरिका ने अलर्ट जारी कर अपने नागरिकों से अपील की है कि वे लेबनान का दौरा करने से बचें. इतना ही नहीं, अमेरिका ने दूतावास से अपने कर्मचारियों को भी वापस बुला लिया है.

इसे भी पढ़ें : बस डिपो में लगी भीषण आग, अफरातफरी…देखें विडियो

गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी में इजरायल

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से इस मामले के हल के लिए शांति वार्ता भी इस अटैक के बाद पटरी से उतर गई है. जो बाइडेन आज ही इजरायल पहुंचने वाले हैं. उनका अरब देशों के साथ भी समिट का प्लान है, लेकिन अस्पताल पर अटैक के बाद इस दौरे को लेकर संशय है. गौरतलब है कि इजरायल गाजा पर जमीनी हमले की भी तैयारी कर रहा है. इसके लिए उसके 3 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात है और उन्हें अलर्ट मोड पर रखा गया है.

Share.
Exit mobile version