नई दिल्ली : 7 अक्टूबर की सुबह हमास के चरमपंथियों के लगभग 2000 रॉकेट दागने और फिर इजराइल की सीमा में घुसकर उत्पात मचाने के बाद इजराइल ने भी हमास के खिलाफ जंग का एलान कर दिया है. इजराइल और फिलिस्तीन के बीच युद्ध जारी है. इसमें इजराइल की ओर से 300 मौत हो चुकी हैं और करीब 1590 लोग घायल हैं. वहीं, गाजा की ओर से 232 लोगों की मौत और 1790 लोग घायल हुए हैं.हमास ने करीब 164 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाया है. हमास के कई लड़ाकों ने इजराइल की सीमा में घुसपैठ को अंजाम दिया. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध की घोषणा की और कहा कि दुश्मनों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी.

क्या कहती है इजराइल की सेना

इजराइल की सेना के मुताबिक, हमास के चरमपंथियों ने गाजा पट्टी से लगभग 2 हजार से अधिक रॉकेट दागे. जवाब में गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में गाजा शहर के मध्य स्थित एक टावर को मिट्टी में मिला दिया. इजराइल की सेना ने कहा कि हमास ने हवाई और समुद्री सीमा से 7 जगहों से घुसपैठ की और उसके सैनिक हमास के लड़ाकों से लड़ाई लड़ रहे हैं. वहीं, हमास ने दावा किया है कि उसने 5 हजार रॉकेट दागे हैं.

दो दर्जन जगहों पर चल रही जंग

इजराइल की सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट की मानें तो “इजराइल की 22 जगहों पर लड़ाई चल रही है.” सेना ने गाजा पट्टी के 7 इलाकों में लोगों से घर छोड़कर शेल्टर होम्स में शरण लेने के लिए कहा है. सेना यहां हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है.

Share.
Exit mobile version